लाठी-डंडे से लैस ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर किया हमला, 4 पुलिसकर्मी घायल, 2 की हालत गंभीर, छावनी में तब्दील हुआ गांव…..

 

*  दो पक्षों के बीच रात में विवाद सुलझाने गई थी पुलिस, ग्रामीणों ने पुलिस पर पक्षपात करने का आरोप लगाकर किया हमला, गंभीर रूप से घायल प्रधान आरक्षक का आईसीयू में चल रहा इलाज, छावनी में तब्दील हुआ गांव.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. : सूरजपुर जिले के बसदेई चौकी अंतर्गत एक गांव में मंगलवार की रात दो पक्षों के बीच चल रहे विवाद को सुलझाने पहुंची पुलिस की टीम पर 30 से 40 ग्रामीणों ने हमला कर दिया। ग्रामीण लाठी-डंडे से लैस थे। हमले में एएसआई समेत 4 पुलिसकर्मी घायल हो गए। सूचना मिलते ही चौकी प्रभारी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और घायल पुलिसकर्मियों को ग्रामीणों से छुड़ाकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां 2 पुलिसकर्मियों की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। फिलहाल गंभीर रूप से घायल प्रधान आरक्षक को आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

बसदेई चौकी अंतर्गत ग्राम बिरमताल के खडग़ांव निवासी राजेश साहू ने मंगलवार की रात पुलिस को फोन कर बताया कि गांव के ही 30-40 की संख्या में ग्रामीण लाठी-डंडे से लैस होकर ग्रामीण उस पर हमला करना चाहते हैं। ग्रामीणों ने उसके घर को घेर रखा है।
सूचना मिलते ही चौकी में पदस्थ एएसआई मानिक दास, प्रधान आरक्षक निर्मल मिंज, आरक्षक सुरेश साहू व नगर सैनिक बृजेश साहू गांव में पहुंचे। यहां उन्होंने ग्रामीणों को समझाइश देना शुरु किया, इसी बीच ग्रामीणों ने उनपर हमला कर दिया। हमले में चारों पुलिसकर्मी घायल हो गए।
प्रधान आरक्षक व नगर सैनिक के सिर में गंभीर चोटें आई हैं। सूचना पर बसदेई चौकी प्रभारी लक्ष्मी गुप्ता अन्य पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और घायल चारों पुलिसकर्मियों को ग्रामीणों के बीच से निकालकर सूरजपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

सूरजपुर जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रधान आरक्षक निर्मल मिंज व नगर सैनिक बृजेश साहू की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर के लिए रेफर कर दिया।
पुलिस रात में ही एंबुलेंस से दोनों को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंची, लेकिन यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति नहीं होने के कारण दोनों को मिशन अस्पताल ले जाया गया।

* छावनी में तब्दील हुआ गांव – पुलिसकर्मियों पर हमले की सूचना मिलते ही सूरजपुर एसपी आई कल्याण एलसेला, एएसपी शोभराज अग्रवाल व सीएसपी एसएस पैंकरा भारी संख्या में पुलिस बल लेकर गांव में पहुंचे। गांव छावनी में तब्दील हो गई थी। देर रात तक पुलिस मौके पर ही मौजूद रही।

* ग्रामीणों ने पुलिस पर लगाया पक्षपात का आरोप – बिरमताल व खडग़ांव के ग्रामीणों ने पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि जब वे राजेश साहू के खिलाफ किसी मामले की शिकायत करते हैं तो पुलिस कार्रवाई नहीं करती। राजेश साहू एक प्रभावशील व्यक्ति है, उसके इशारे पर ही बसदेई पुलिस चलती है।

उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व राजेश साहू ने उनके समाज के ही एक युवक पर रेप का झूठा आरोप लगाकर फंसा दिया था। । इसी मामले को लेकर काफी संख्या में ग्रामीण राजेश साहू से विवाद करने पहुंचे थे।