कस्टमर केयर का अधिकारी बनकर लाखों रुपए की ठगी के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को झारखंड से किया गिरफ्तार, फरार दो की तलाश जारी….

कस्टमर केयर का अधिकारी बनकर लाखों रुपए की ठगी के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को झारखंड से किया गिरफ्तार, फरार दो की तलाश जारी….
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
बलरामपुर जिले के राजपुर निवासी रविन्द्र सिंह ने फोन पे के माध्यम से टाटा प्ले को 1713 रूपये का रिचार्ज किया था। जिसका पैसा कटने के बाद टी.वी. रिचार्ज नहीं हुआ था। तब प्रार्थी अपने दोस्त सुरेश के साथ मिलकर गुगल से कस्टमर केयर का नम्बर सर्व कर कॉल किया। तब अज्ञात व्यक्ति ने प्रार्थी व सुरेश को अपने मोबाईल पर एनी डेस्क, आर. डी. क्लाईट, एवं रस्ट डेस्क एप्प डाउनलोड करने बोला तो प्रार्थी द्वारा उक्त एप्प को अपने मोबाईल फोन में डाउनलोड किया तथा अज्ञात आरोपी के कहे अनुसार अपने बैंक खाता की गोपनीय जानकारी अज्ञात व्यक्ति को बता दिया। उसी समय कुल 6 बार में कुल 3,70,000 रूपये कट गया प्रार्थी को ठगी होने का अहसास होने पर 19 जुलाई 2023 को प्रार्थी द्वारा मोबाईल नम्बर 8240681762 के धारक के विरूद्ध थाना राजपुर में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए घटना की सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को देकर अवगत कराया। जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बलरामपुर चंद्रेश सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कुसमी रितेश चौधरी के निर्देशन में टीम तैयार कर विवेचना के दौरान उक्त मोबाईल धारक का तकनीकी विश्लेषण किया। जो आरोपी का लोकेशन बड़ा डुमरिया थाना मसलिया, जिला दुमका का होना पता चला। जिसके आधार पर थाना प्रभारी राजपुर द्वारा सहायक उप निरीक्षक नीलमणी कुजूर, आरक्षक संजय जायसवाल, विजेन्द्र भगत, सायबर सेल से आरक्षक सुखलाल सिंह, आकाश तिवारी, के साथ टीम गठित कर झारखण्ड के जिला जामतडा, देवघर, दुमका रवाना किया गया। जिन्होनें तकनीकी मदद से उपरोक्त मोबाईल के साथ घटना में प्रयुक्त अन्य मोबाईल नम्बर के आधार पर आरोपी शाहनवाज अंसारी पिता नूर मोहम्मद अंसारी उम्र 37 वर्ष साकिन बड़ा डुमरिया, थाना मसलिया जिला दुमका झारखण्ड को पकड़ा जिसने रमजान अंसारी और मानवर अंसारी, निवासी बड़ा डुमरिया के साथ मिलकर अपराध करना स्वीकार किया गया। आरोपियों द्वारा ठगे गये रकम को पीएनबी, एचडीएफसी आदि बैंको में कलकत्ता, राजस्थान में ट्रान्सफर किया गया है। आरोपी के विरुद्ध धारा 420 के तहत अपराध पंजीबद्ध करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर