अनिश्चितकालीन हड़ताल में बैठे हैं डॉक्टर स्टाफ नर्स और ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक जिले में प्रभावित हुई स्वास्थ्य सुविधा…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर / दिनांक 21अगस्त 2023 को छत्तीसगढ़ हेल्थ फेडरेशन के तत्वावधान में आज रंगमंच मैदान में अपनी 5 सूत्री मांगों को लेकर स्वास्थ्य फेडरेशन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठा था जिसमें जिले के सभी डॉक्टर स्टाफ नर्स एवं ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारी सम्मिलित रहे। जिस कारण जिले के स्वास्थ्य सुविधा प्रभावित हुई साथ ही मिशन इंद्रधनुष भी पूरी तरह प्रभावित हुआ।

एक साथ रंगमंच मैदान पर लगभग 500 से अधिक डॉक्टर स्टाफ नर्स एवं ग्रामीण स्वास्थ्य योजना 5 सूत्री मांगों के लिए धरना पर बैठे हैं जिसमें निम्न मांग स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक एवं नर्सिंग संवर्ग के वेतन विसंगति विभाग के द्वारा प्रस्तावित वेतनमान अनुरूप दूर किया जावे एवं चिकित्सकों के वेतनमान वेतन स्टाइपेंड संबंधित मांग जल से जल पूरा किया जावे ।

कोरोना कल में कार्य किए हुए स्वास्थ्य कर्मियों जैसे डॉक्टर स्टाफ नर्स और आर.एच.ओ. को माननीय मुख्यमंत्री के घोषणा अनुरूप कोविद-19 कोरोना भत्ता नहीं दिया जा रहा है जिसे जल्द से जल्द कोविड इंसेंटिव दिया जाए ।

अतिरिक्त कार्य के बदले एवं अवकाश दिवस का भुगतान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी 24 घंटे एवं शनिवार रविवार को भी कार्य करते हैं साथ ही कई राष्ट्रीय कार्यक्रम एवं स्थानीय अवकाश के दिन भी काम करते रहते हैं जबकि अन्य विभाग में शनिवार रविवार के साथ-साथ स्थानीय अवकाश भी प्राप्त है इसी तरह विभाग की तुलना में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सीय अमला वर्ष में लगभग 132 दिवस लगभग 4:30 माह अधिक कार्य करते हैं अतः अवकाश में लिए जाने वाले कार्य का प्रति वेतन के साथ अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में भुगतान किया जाए ।

सेटअप की स्वीकृति एवं भर्ती स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में विगत कुछ वर्षों से मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं योजनाओं एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए सेटअप को रिवाइज करने की मांग रखी गई है
हिंसात्मक गतिविधियों स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सीय कार्य में लगे अम्लों पर लगातार हिंसा की घटनाएं वृद्धि से कर्मचारी एवं अधिकारी में भाई का माहौल व्याप्त है जिस कारण प्रदेश के चिकित्सी अमले की जान माल के नुकसान को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता ऐसे में चिकित्सीय अमला पर हिंसात्मक घटनाओं की सूची तैयार कर आरोपी के विरोध कड़ी कार्यवाही व निर्देश समस्त पुलिस अधीक्षकों को प्रसारित किया जाए
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य फेडरेशन के जिला संयोजक संदीप गुप्ता ने बताया कि अपने 5 सूत्री मांगों के लिए 22.08.2023 शांति पूर्वक रैली निकालकर माननीय मुख्यमंत्री के नाम पर जिला कलेक्टर ज्ञापन सौंपेंगे ।

21 तारीख से होने वाली मिशन इंद्रधनुष भी प्रभावित हुआ क्योंकि इंद्रधनुष कार्यक्रम में ग्रामीण स्वास्थ्य योजना महिलाओं के मोबाइल नंबरों पर ओटीपी आना था क्योंकि ग्रामीण स्वास्थ्य जब महिला हड़ताल मत बैठे थे इस कारण यू विन होटल पर एंट्री नहीं हुई साथी कई टीकाकरण सत्र भी नहीं लग पाया जिला चिकित्सालय सूरजपुर से भी अधिकतर डॉ इस हड़ताल में सम्मिलित हैं जिसके कारण स्वास्थ्य सुविधा प्रभावित हो रही है आम जनता को होने वाली परेशानियों के लिए स्वास्थ्य फेडरेशन ने खेद व्यक्त किया है क्योंकि हुए भी मजबूर हैं अपनी जायज मांगों के लिए अपने अधिकारों के लिए हड़ताल पर बैठे हैं।