सीआरपीएफ के जवानों के उपर फायरिंग करने वाला 8 लाख का ईनामी भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी के सदस्य को जशपुर के भागलपुर से पुलिस ने किया गिरफ्तार….

सीआरपीएफ के जवानों के उपर फायरिंग करने वाला 8 लाख का ईनामी भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी के सदस्य को जशपुर के भागलपुर से पुलिस ने किया गिरफ्तार….
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
आठ लाख के इनामी नक्सली को जशपुर के भागलपुर से पुलिस के द्वारा गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा अंकित गर्ग के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह के कुशल नेतृत्व में एवं विशेष आसूचना शाखा, पुलिस मुख्यालय, रायपुर के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार सूचना तंत्र को और मजबूत बनाते हुए जिला बलरामपुर में नक्सल उन्मूलन की दिशा में बलरामपुर पुलिस को हाल में ही कई बड़ी सफलताएं हाथ लगी हैं। इसी कड़ी में आज 17 अगस्त 2023 को थाना सामरीपाठ में धारा 341,120बी, 307, 34 तथा 25, 27 आर्म्स एक्ट में सीआरपीएफ जवानों के उपर अक्टूबर 2020 में फायरिंग करने वाला नामजद फरार आरोपी भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना उर्फ फूटन उर्फ सरजून यादव पिता भूखा यादव निवासी पीपराबा (बहागर) को जिला जशपुर के भागलपुर से घेराबंदी कर पकड़ा गया। आरोपी पुतना उर्फ सरजून यादव का बड़ा भाई भूपेन्द्र यादव नक्सलियों के लिए काम कर चुका है पुतना यादव वर्ष 2018 में बड़ा भाई भूपेन्द्र यादव के नक्सली प्रकरण में जेल जाने के बाद भाकपा माओवादी बीजेसेक सदस्य विमल यादव के सम्पर्क में आया, विमल यादव द्वारा शुरूवात में इससे छोटे-छोटे काम दैनिक उपयोगी सामान महुआडांड़, कुसमी इत्यादि शहर से मंगवाता था। बाद में वर्ष 2018 में ही ईआरबी कंपनी नवीन यादव कंपनी कमाण्डर के टीम में शामिल होकर सक्रिय रहा। आरोपी सरजून उर्फ पुतना यादव सीआरपीएफ 62वीं वाहिनी के तीन जवानों जो कि मोटर सायकल क्रमांक सीजी 04 केएफ-2740 एवं सीजी 04 केएफ-2118 पर ग्राम जलजली के उत्तर जंगली क्षेत्र को पार कर रहे थे तभी एक अज्ञात व्यक्ति के द्वारा सीआरपीएफ के जवानों को रुकने के लिए आवाज दिया गया तब सीआरपीएफ के जवान ने देखा और पहचाना की पुतना यादव ही आवाज दे रहा है तभी भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव एवं माओवादिओं के द्वारा गोंदली के खेत से सीआरपीएफ के जवानों के उपर ताबड़तोड़ फायरिंग की गई जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान घायल हुआ था। भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव बुढ़ापहाड़ के आसपास भाकपा (माओवादी) शरण क्षेत्र में जहां सुरक्षा बलों के संभावित आने-जाने वाले रास्ते के पास आईईडी प्लांट करने की घटना में भी शामिल था। भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव ईआरबी कंपनी में लगभग 03 वर्ष तक सक्रिय रहकर कार्य किया बाद वर्ष 2021 में कंपनी से भागकर डर से लुक-छिपकर जीवन करने लगा। पुतना यादव जशपुर के भागलपुर में किराये का मकान लेकर परिवार सहित रहने की सूचना मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव को पकड़ने हेतु विशेष आसूचना शाखा, (एसआईबी) एवं जिला बल की संयुक्त टीम का गठन किया गया। संयुक्त टीम द्वारा जशपुर के भागलपुर से माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव को पकड़ कर पुलिस कब्जे में लिया गया। माओवादी मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव को को आज 17 अगस्त 2023 को थाना सामरीपाठ के धारा 341,120 बी, 307, 34 तथा 25, 27 आम्स एक्ट के मामले में गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। आरोपी पुतना उर्फ सरजून यादव भाकपा माओवादी ईआरबी कंपनी के मिलिट्री सदस्य होने से पद के अनुरूप छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मिलिट्री कंपनी सदस्य को जिन्दा या मुर्दा पकड़ने पर 8 लाख रूपये ईनाम उद्घोषित किया गया है।
पुलिस अधीक्षक जिला बलरामपुर-रामानुजगंज डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा नक्सलियों को समाज की मुख्य धारा में लौटने एवं छ.ग.शासन के नक्सल पुनर्वास नीति के तहत आत्मसमर्पण करने की अपील की गई है।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर