आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज से 15 अगस्त, तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का होगा आयोजन…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  भारतीय ध्वज तिरंगा राष्ट्र का प्रतीक है। आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त, 2023 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सभी भारतीय नागरिको को राष्ट्रीय ध्वज अपने घर पर फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शासन द्वारा जारी निर्देश के तहत राज्य सरकार की वेबसाइटों और सोशल मीडिया का उपयोग कर जागरूकता जिले के अन्तर्गत सार्वजनिक उपक्रमों, स्व-सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों आदि के समस्त कर्मचारियों एवं उनके परिवार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने कहा गया है।

कॉर्पोरेट और निजी संगठनों को भी सीएसआर संसाधनों सहित भाग लेने और योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। अमृत महोत्सव हर घर तिरंगा कार्यक्रम को वेबसाइट हर घर तिरंगा डॉट कॉम के माध्यम से लिंक किया जाएगा। शासन स्तर पर मॉनिटरिंग कर ग्राम सरपंचों एवं पंचायत के अन्य सदस्य एवं पदाधिकारियों की सहभागिता सुनिश्चित कर तिरंगा कोड को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त तिरंगा की मांग का पता लगाने के लिए ग्राम सभा आयोजित किया जाएगा । शासकीय स्तर पर प्रत्येक गाँव में तिरंगा वितरण और बिक्री केन्द्र स्थापित किया जाएगा।

स्थानीय स्व-सहायता समूहों को तिरंगा के निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ग्राम पंचायतो द्वारा बड़े पैमाने पर समूह में खरीदी को प्रोत्साहित किया जाएगा। समस्त शासकीय भवनों एवं संस्थानों में तिरंगा फहराना सुनिश्चित करेंगे। पैम्पलेट, बैनर, स्टैण्डज आदि के माध्यम से स्वतंत्रता सप्ताह हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने स्थानीय भाषाओं में प्रमुखता से प्रचार-प्रसार करेंगे। जिले में तिरंगा के वितरण, बिक्री केन्द्र के रूप में उचित मूल्य की दुकान का विशाल नेटवर्क स्थापित करेंगे। टोल नाका, चेक पोस्ट आदि में पैम्पलेट स्टीकर वितरण किया जायेगा। स्वतंत्रता सप्ताह हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को तिरंगों के भंडारण एवं वितरण के लिए नोडल संस्थाओं के रूप में नामांकित किया जाएगा।