आयुष्मान सप्ताह अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड….

आयुष्मान सप्ताह अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड

नेटवर्क की समस्या से जूझते हुए वीएलई मोहरसाय बना रहे हैं कार्ड

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

छत्तीसगढ़ के उत्तरी छोर में स्थित चुनचुना-पुंदाग क्षेत्र चारों तरफ से ऊंची पहाडियों और घनें जंगलों से घिरा हुआ है। यह क्षेत्र अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित तथा पहुंच विहिन क्षेत्र माना जाता था। लेकिन जिला प्रशासन के निरंतर एवं अथक प्रयासों के बाद आज इस क्षेत्र को कई बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। लम्बे समय से पहुंचविहीन क्षेत्र के रूप में जाना जाने वाले इस क्षेत्र में आज सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहां के लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उसका समुचित लाभ दिलाने के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है।
इस क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए कलेक्टर रिमिजियुुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग लगातार कैम्प का आयोजन कर रहा है। कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में 24 से 29 जुलाई 2023 तक आयुष्मान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ यहां के ग्रामीणों को निःशुल्क मिल सके। सीएससी ई-गवर्नेस के वीएलई मोहर साय द्वारा ग्राम पंचायत चुनचुना-पुंदाग मेें हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। जिसके तहत चुनचुना में 339 लोगों तथा पुंदाग में 537 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।
गौरतलब है कि चुनचुना-पुंदाग पहुंचविहीन एवं नक्सली प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां मोबाइल नेटवर्क की समस्या बनी रहती है। ऐसे में आयुष्मान कार्ड बनाना बेहद कठिन एवं चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन इस कार्य को मोहरसाय घने जंगलों के बीच ऊँची पहाड़ी पर जाकर नेटवर्क कनेक्ट कर तथा स्थानीय ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए नेटवर्क वाली जगह पर बुलाकर उनका आयुष्मान कार्ड बना रहे हैं। मोहर साय बताते हैं कि चुनचुना में 785 तथा पुंदाग में 990 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध अब तक चुनचुना में 339 एवं पुंदाग में 537 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। मोहर साय ने बताया कि सामान्य स्थिति में इस लक्ष्य को बड़ी आसानी से पूरा किया जा सकता था लेकिन यहां नेटवर्क की समस्या होने के कारण कार्ड बनान में समान्य से अधिक समय लग रहा है। परन्तु वे ऐसी विकट परिस्थिति में भी वह लोगों का आयुष्मान कार्ड बना रहे हैं। वे इस क्षेत्र में अब तक कुल 876 लोगों का आयुष्मान कार्ड बना चुके हैं। इसके इसके अलावा मोहरसाय स्थानीय लोगों का आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं बैंक से संबंधित अन्य सभी कार्य भी कर रहे हैं।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर