लैलूंगा के कुंजारा शासकीय उद्यान को देखने पहुच रहे लोग…

लैलूंगा ✍️जितेन्द्र गुप्ता

लैलूंगा के कुंजारा शासकीय उद्यान को देखने पहुच रहे लोग


रायगढ़ जिले के लैलूंगा विकासखंड के कुंजारा में स्थित शासकीय उद्यान को देखने पहुच रहे भारी सँख्या में लोग जिस तरह से उद्यान की साफ सफाई और साज सजावट है वो देखने लायक है प्रकृति की सबसे अमुल्य मानी जाने वाली धरोहर पेड़ो और वहां के लगाए गए तरह तरह के अन्य पौधों जो आसपास में देखने सुनने को नही मिलता उन जैसे पेड़ को उद्यान में लगाया गया है। आज के इस भागमभाग जीवन से कुछ समय हर ब्यक्ति प्रकृति के साथ बिताना चाहता है।

और उसके लिए एक बेहतरीन जगह है लैलूंगा कुंजारा का शासकीय उद्यान आने आप मे अच्छी साज सज्जा से लेकर पानी की कल कल बहती एक छोटी सी नदी की आवाज जहां हर ब्यक्ति जाकर सुकून सा पाता है। इन सभी को अच्छी तरह देखभाल और रखरखाव का श्रेय जाता है वहा पर पदस्थ सरकारी वरिष्ठ उद्यान अधिक्षक जेएस तोमर को जिन्हे उद्यान के बेहतर रखरखाव एवं पौधा रोपण में महारत हाशिल है तन्हि तो सरकारी उद्यान होते हुए भी बेहतर रूप से इसे सजाया गया है। पौधों से ही हिरन स्वास्तिक, ओम, वेलकम जैसे कलाकृति को बनाना इतना आसान नही है। पर ये सब कुंजारा के उद्यान में है। जिसकी देखरेख और उसे सवारने में वरिस्ट उद्यान अधिक्षक और उनके स्टाफ को जाता है जिन्होंने दिन रात मेहनत कर अच्छी तरह सँवारा है।

उद्यान के अधिकारि जेएस तोमर ने बताया कि मैं और मेरे सभी कर्मचारी रोजाना उद्यान को बेहतर बनाने पूरी मेहनत करते है। जो हमारी जिम्मेदारी है। उसी के लिए कार्य कर रहे है। पौधों के अलग अलग किस्म को किसानों से लेकर आये अन्य लोगो को देते है और उन्हें इन पौधों के देखभाल के जानकारी प्रदान करते है। सभी ब्यक्ति को कम से कम एक पेड़ लगाकर उस पेड़ का अच्छी तरह देखभाल करना चाहिए जिससे हमारा आने वाला कल सुरक्षित रहे।

उद्यान अधिक्षक जेएस तोमर🖕

लैलूंगा के इसी शासकीय उद्यान को हाल में ही मिल चुका है प्रथम पुरस्कार
उद्यान विभाग एवं प्रकृति की ओर सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय आम महोत्सव में रायगढ़ जिले से शासकीय उद्यान रोपणी कुंजारा लैलूंगा को चौसा एवं हल्दी स्वादी किस्म के लिए प्रथम स्थान कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने इस उपलब्धि के लिए सहायक संचालक उद्यान को बधाई दे चुके है हुए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला प्रशासन की ओर से प्रमाण-पत्र का वितरण भी किया गया है।

कुंजारा के उद्यान को मिले प्रशस्ति पत्र🖕

उल्लेखनीय है कि विगत माह 17 से 19 जून 2023 को राज्य स्तरीय आम प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन पंजाब केशरी भवन, जोरा, रायपुर में उद्यान विभाग एवं प्रकृति की ओर सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था। इस प्रदर्शनी में 200 से अधिक आम के किस्मों का प्रदर्शन राज्य के 33 जिलों के शासकीय उद्यान रोपणियों एवं कृषकों के प्रक्षेत्र से किया गया। प्रतियोगिता में 700 आमों के प्रादर्शों को किस्मवार अवलोकन पश्चात 15 किस्मों के उत्कृष्ट प्रादर्श को प्रथम, 15 को द्वितीय एवं 15 को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। जिला रायगढ़ से शासकीय उद्यान रोपणी कुंजारा लैलूंगा को आम किस्म चौसा एवं हल्दी स्वादी के लिए प्रथम स्थान सहित अन्य पुरुस्कार भी मिल चुका है।