ग्राम सभा का आयोजन आज 14 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आयोजित ग्राम सभा में विभिन्न एजेण्डों पर की जायेगी चर्चा…

ग्राम सभा का आयोजन आज 14 अप्रैल से 21 अप्रैल तक
आयोजित ग्राम सभा में विभिन्न एजेण्डों पर की जायेगी चर्चा…

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

छत्तीसगढ़ अनुसूचित क्षेत्र की ग्राम सभा नियम 1998 के नियम 6 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में 14 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 तक ग्राम सभा आयोजित करने हेतु आदेशित किया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 के तहत गणपूर्ति के साथ-साथ ग्राम सभा में सदस्यों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति करवाने का दायित्व सरपंच, पंच एवं सचिव को दिया है।
14 अप्रैल से आयोजित ग्राम सभा में पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन। पंचायतों के विगत तिमाही के आय व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन किया जायेगा। पिछली छःमाही में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्यों के नाम, प्राप्त राशि स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन किया जायेगा। आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना की रूपरेखा तैयार किये जाने के संबंध में चर्चा, विगत वर्ष में किए गए मिशन अन्त्योदय सर्वे का अवलोकन कर अनुमोदन लिया जायेगा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति की समीक्षा की जायेगी। ग्राम गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन के संबंध में चर्चा। सुराजी ग्राम योजना के तहत् नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाडी से संबंधित कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा की जायेगी। सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का समाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों के सत्यापन के संबंध में कार्यवाही की जायेगी। ग्रामीण सचिवालय के संचालन पर विशेष रूप चर्चा, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत् शासकीय उचित मूल्य की दुकानों, लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित अभिलेखों का सामाजिक अंकेक्षण, जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए पंचायतों द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन किया जायेगा। जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लंबित निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी, महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अमले के माध्यम से जागरूक एवं प्रचार-प्रसार तथा पोषण अभियान के संबंध में चर्चा की जायेगी। जल जीवन मिशन कार्यक्रम अंतर्गत ग्राम के प्रत्येक घर, शाला, आंगनबाडी केन्द्र, आश्रित शाला, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक केन्द्र आदि में नल-जल प्रदाय योजना द्वारा शुद्ध जल प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामों में बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने के संबंध में चर्चा तथा ग्राम जल स्वच्छता समिति/पानी समिति की बैठक, जल प्रदाय योजनाओं हेतु ग्रामों की पेजयल योजनाओं के क्रियान्वयन, घरेलू कनेक्शन प्रदाय का कार्य, भू-जल स्त्रोतों के स्थायीकरण का कार्य, गंदे जल के निपटान का कार्य, जल स्त्रोतों के गुणवत्ता परीक्षण कार्य पर चर्चा की जायेगी।
मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा करना एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं का अवलोकन करना एवं इस संबंध में जागरूकता फैलाना। खसरा, बी-1 पढना (पटवारी द्वारा)डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत् ई-कोर्ट के संबंध में और ई-नामांतरण प्रक्रिया के बारे में पटवारी द्वारा जानकारी दी जायेगी। भूमिहीन परिवारों को ग्रामसभा के माध्यम से सत्यापित कर नवीन गठित परिवारों के घरों में शौचालय निर्माण हेतु सूची का अनुमोदन किया जायेगा।
सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग एवं खुले में जलाने को बैन करने संबंधी प्रस्ताव पारित करना एवं दंड का प्रावधान करना। ग्राम को ओ. डी. एफ. प्लस बनाने का संकल्प लेना एवं ओ.डी.एफ. प्लस की स्थिति प्राप्त करने की तिथि का निर्धारण करना। अनुपयोगी शौचालयों को उपयोगी बनाने की कार्ययोजना निर्माण आत्मा योजनांतर्गत कृषक मित्रों का चयन के संबंध में चर्चा। एन आर एल एम अंतर्गत विलेज पावर्टी रिडक्शन प्लान (गरीबी उन्मूलन योजना) पर चर्चा। कमजोर वर्ग के परिवारों के स्व-सहायता समूहों में समावेशन पर चर्चा। आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आइकानिक वीक के चयनित दो विषयों की लक्ष्य पूर्ति। वित्तीय वर्ष 2022-23 में करने हेतु संकल्प पारित किया जायेगा।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर