आईजी बोले अवैध कारोबार पर हो तत्काल करवाई, फरार चल रहे आरोपीओ का तत्काल हो गिरफ्तारी…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सरगुजा पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ के निर्देश के परिपालन में आज दिनांक 28.06.2023 को पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग ने रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपराध, कानून व्यवस्था व चिटफण्ड के प्रकरणों में वर्चुअल समीक्षा बैठक लिए।

वर्चुअल मीटिंग के दौरान रेंज आईजी द्वारा अपराध, चिटफण्ड के मामलों में जिलेवार विस्तृत समीक्षा करते हुए लंबित मामलों के निराकरण तथा चिटफण्ड कंपनी के डायरेक्टरों पर कार्यवाही के साथ कंपनी की संपत्ति की कुर्की करवाने व निवेशकों की राशि वापस करने हेतु त्वरित कार्यवाही हेतु सभी पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

आईजी सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग द्वारा वर्चुअल मीटिंग के दौरान कहा गया कि धोखाधड़ी (420) भादसं के लंबित मामलों के साथ महिलाओं और बच्चों के संबंध में घटित अपराधों में जांचकर्ता अधिकारी/विवेचक विशेष रूचि लेकर ऐसे मामलों का समयावधि में निराकरण करे। यह तभी संभव होगा जब आरोपियों के गिरफ्तारी सुसंगत साक्ष्यो को एकत्रित कर मामलों का अभियोग पत्र शीघ्रता से माननीय न्यायालय में पेश किया जावेगा। घटना को अंजाम देने के बाद फरार चल रहे आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु विशेष टीम गठित कर नई तकनीकी का उपयोग करते हुए व अपने सूचना तंत्र को मजबूत बनाकर सक्रियता से कार्य करें। फरार आरोपियों की गिरफ्तारी में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने हेतु हर संभव प्रयास किया जावे।

* ह्यूमन ट्रैफिकिंग –
 के मामलों में बीट स्तर से जानकारी व जागरूकता के संबंध में निर्देश दिए गए । *आईटीएसएसओ* के मामलों में समय सीमा में प्रकरण के निराकरण हेतु पुलिस अधीक्षको को निर्देश दिए गए। माननीय उच्च न्यायालय में रिट वाले मामलों में भी विशेष निर्देश दिए गए हैं।

* अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने हेतु सख्त निर्देश –
अबैध नशीली वस्तुओं के विरूद्ध कार्यवाही एवं नशे के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान की समीक्षा की गई। इस दौरान रेंज के जिलों में नशीले पदार्थों विशेषकर गांजा, इन्जेक्शन, टेबलेट, सिरप आदि के विरूद्ध की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा की गई और इसके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की विस्तृत जानकारी लेते हुए रेंज आईजी ने निर्देश दिये की ऐसे अबैध कारोबारियों पर सख्त कार्यवाही करे, साथ ही ऑनलाइन जूआ/सट्टा, अवैध शराब की बिक्री एवं अवैध हथियारों के खिलाफ की जा रही कार्यवाही और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की भी तुलनात्मक समीक्षा की गई।

* नक्सल क्षेत्र में विशेष अभियान – पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग ने आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए स्टेट बॉर्डर से सटे इलाकों में लगातार गस्त व पेट्रोलिंग बढ़ाने तथा निगरानी गुंडा, बदमासो पर पैनी नजर बनाए रखने हेतु निर्देश दिए।

* कानून व्यवस्था – रेंज आईजी ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने तथा आने वाले बकरीद त्योहार पर शांतिपूर्ण व्यवस्था को मध्य नजर रखते हुए रेंज के जिलों में पर्याप्त बल लगाने हेतु निर्देश दिए।उक्त वर्चुअल मीटिंग के दौरान रेंज के सभी पुलिस अधीक्षक जुड़े रहें।