पात्र हितग्राहियों को दिलाये शासन की योजनाओं का लाभ, लंबित आयुष्मान कार्ड तत्काल करे पूर्ण…….

 

 

* स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया कंट्रोल हेल्प नम्बर 3901250252

शमरोज खान सूरजपुर
सूरजपुर/ कलेक्टर संजय अग्रवाल एवं जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने विगत समय सीमा की बैठक में दिये गये निर्देश के परिपालन में समस्त विभागों से कार्यों की प्रगति जानकारी लेते हुए, उन्होंने लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजनांतर्ग स्कूलों के छोटे कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने तथा बड़े कार्यों की पूर्णता की तिथियों का निर्धारण करके पूर्ण कराने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री स्कूल जतन के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने आज की स्थिति में कितने कार्य प्रारम्भ हैं, कितने कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा कितने कार्य अपूर्ण है। सभी कार्यों की गोशवारावार जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को जिले में एफआरए गांवों में वन अधिकार पट्टे बंटे हितग्राहियों को शासन सभी योजनाओं का क्रियान्वयन करने कहा। स्मार्ट कार्ड, श्रम पंजीयन, हर घर में शौचालय, केसीसी, ईकेवॉयसी, गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री बीमा योजना, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, छात्रवृत्ति, जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल से नल का क्रियान्वयन, जाति प्रमाण पत्र की उपलब्धता, एफआरए गांव में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त विभाग अपने योजनाओं का लाभ एफआरए गांवों में दिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। आने वाले दिनों में एफआरए गांव की अलग से समीक्षा की जायेगी।

कलेक्टर स्वास्थ्य विभाग को जिले में लंबित आयुष्मान कार्ड को पूर्ण करने के लिए कार्य योजना बनाकर महाअभियान के रूप में करने कहा साथ उन्होंने समस्त विभाग को इस महाअभियान में अपनी सहभागिता निभाने कहा है। उन्होंने जिले में टीबी के मरीजों का चिन्हांकन कर उसकी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बरसात में किसी प्रकार की जिले में महामारी न फैले इसके लिए स्वास्थ्य अमला को सूचना तंत्र मजबूत करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में स्वास्थ्य हेल्प लाईन नम्बर 9301250252 जारी किया है। उन्होंने समस्त जनपद सीईओ को पहुँच विहीन गांवों की जानकारी यथाशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दियेे। उन्होंने स्कूल विभाग, आरईएस, पीडब्ल्यूडी तथा हाउसिंग बोर्ड को एक साथ समन्वय बनाकर स्कूलों के कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि आप लोग चुनाव के दृष्टिकोण से भी स्कूलों का निरीक्षण करें। इस दौरान यह भी सुनिश्चित करें कि स्कूलों दिव्यांगों के लिए रैम्प, प्रकाश, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था ठीक हो। उन्होंने गौठानों में रखे वर्मीकम्पोस्ट की उठाव व वितरण की जानकारी लेते हुए कहा कि मानसून आ गया है। इसलिए समस्त गौठान के नोडल अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि गौठान में रखा गोबर खराब न हो। तारपोल, शेड की व्यवस्था कर गोबर को सुरक्षित रखें। उन्होंने प्रति पखवाड़ा 30 क्विंटल से अधिक गोबर खरीदी को लक्ष्य बनाकर कार्य करने कहा साथ उन्होंने वन विभाग के द्वारा कम गोबर खरीदी पर बैठक तिथि निर्धारित करने के निर्देष दिये। उन्होंने विभाग को 18 ब्लॉक प्लानटेषन की तैयारी जानकारी प्रस्तुत करने निर्देश देते हुए कहा जिले में कहां-कहां पर प्लानटेषन करना है, पौधों की क्या उपलब्धता है तथा वन विभाग की इस पर क्या कार्ययोजना बनाई गयी है। समस्त जानकारी एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करें।

उन्होंने कृषि विभाग को कृषकों के केसीसी एवं ईकेवॉयसी, आधार सीडिंग को बढ़ाने कहा। उन्होंने खाद, बीज की उठाव तथा उनका भंडारण की जानकारी ली। एफआरए के माध्यम से बंटे वन अधिकार पट्टे की जानकारी भुईया एप में अपलोड करने के निर्देश दिये। समाज कल्याण विभाग को दिव्यांग के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र, ट्रायसायकल, कान के उपकरण, पेंशन, राशन कार्ड, निःशक्तता प्रमाण पत्र सहित दिव्यांगों को शासन की योजनाओं से लाभ दिलाने सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने श्रम विभाग को पंजीयन बढ़ाने के निर्देश देते हुए जिले में पंजीयन के लिए कैम्प लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त जनपद सीईओ निर्देषित करते हुए कहा कि उद्यान विभाग सहायता से ब्लॉकवार कार्ययोजना बनाकर गर्भवती माताओं एवं छोटे -छोटे बच्चों के घरों में अभियान चलाकर मुनगा पौधा लगाने के निर्देश दिये।

उन्होंने अधिकारियों को शासन स्तर के पत्रों, पीएमओ पोर्टल, सीएमओ पोर्टल तथा आयोग के प्रकरणों प्राथमिकता के साथ समय सीमा में निराकरण करते हुए जवाब देने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने बताया कि राजस्व, नामांतरण, बटंवार, सीमाकंन, गौठान, स्कूल जतन जैसे अनेक कार्यों की समीक्षा स्वयं मुख्यमंत्री जी करते है। ऐसे कार्यों को पहली प्राथमिकता के साथ करें।
बैठक में एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर उत्तम कुमार रजक, आकांक्षा त्रिपाठी, एसडीएम रवि सिंह, सागर राज सिंह, नंदजी पांडे, श्रीमती दीपिका नेताम, डॉ. आर. एस. सिंह, कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया, एसपी कार्यालय डीएसपी एमानुल लकड़ा, सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।