जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक सम्पन्न….

जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक सम्पन्न….

बलरामपुर :-  अब्दुल रशीद

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक दिनांक 15 जून 2023 को संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं अन्य शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इसके साथ ही जिले में किसानों कोे मिलने वाले के.सी.सी. ऋण की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित विभागों को प्रत्येक सप्ताह कैम्प लगाकर अधिक से अधिक ऋण प्रकरण तैयार कर बैकों में जमा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैकों को समय-सीमा में के.सी.सी ऋण प्रकरण की स्वीकृति समय पर करने को कहा। उन्होंने जिले में के.सी.सी पशुपालन एवं के.सी.सी मत्स्य पालन में प्रगति की जानकारी पर असंतोष जाहिर किया। उन्होंने बैंकों से कहा कि किसानों एवं आजीविका मूलक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक ऋण प्रदान करें।
कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अधिकारियों एवं सभी बैकों को निर्देशित कर कहा कि प्रत्येक पंचायत में कैम्प लगाकर अधिक से अधिक मुद्रा लोन एवं आधार लिंकिंग का कार्य करें। कलेक्टर ने शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों का शत्-प्रतिशत आधार लिंक करने के लिए संबंधित विभाग को 31 जुलाई तक पूरा करने को कहा। भारत सरकार द्वारा चलाए गए मिशन उत्कर्ष की समीक्षा की एवं उसमें प्रगति लाने के लिए यथोचित निर्देश दिए तथा अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ पहुचाना सुनिश्चित करने को कहा।
बैठक में जिला अग्रणी प्रबंधक के.एम सिंह, भारतीय रिजर्व बैक के प्रतिनिधि गोपी नाथ, नाबार्ड के प्रतिनिधि अनुपम तिवारी, ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक सेंट्रल बैंक के मुख्य प्रबंधक सिद्धार्थ कुमार सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक एवं संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर