प्री-स्कूल एंड न्यूट्रेशन प्रोग्राम का शुभारंभ, विषेष पिछड़ी जनजाति पण्ड़ों समुदाय के साथ हमें कुपोषण से सुपोषण की ओर जाना हैं… कलेक्टर

 

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ आज संस्था सेल्फ हेल्प एजुकेशन एण्ड रिसर्च संस्थान एवं महिला बाल विकास के संयुक्त तत्वाधान में प्री-स्कूल एण्ड न्यूट्रेशन प्रोग्राम का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर संजय अग्रवाल की उपस्थिति में ग्राम परशुरामपुर आश्रित ग्राम बंडाभैसा पण्ड़ों बस्ती के पण्डों बच्चों को बिस्किट एवं दुध पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

संस्था सेल्फ हेल्प एजुकेशन एण्ड रिसर्च संस्थान के संचालक के द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रम में संस्था के द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया गया, कि वर्तमान तीन सेंटर में संस्था के द्वारा 103 पण्डों बच्चों को कुमेली, मनिहारीडांड और बंडाभैसा में 6 माह से 5 साल के बच्चों न्यूट्रेशन अमूल दूध और पारले जी बिस्कुट नियमित रूप से उपलब्ध कराया जा रहा है।
कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि बच्चों को घरों में रोज हरी सब्जी, दाल, सोयाबीन, मुनगा भाजी तथा गरम एवं पौष्टिक खाना खिलाना सुनिश्चित करें। ग्राम के बच्चों के साथ ही साथ महिलाओं को भी अपने पौष्टिक खाने और साफ-सफाई पर ध्यान रखें। बच्चा कुपोषित होगा तो बार-बार बिमार पड़ेगा, इलाज की जरूरत पड़ेगी, फिर पैसा लगेगा। इससे अच्छा है कि हम अपने खान पान को ठीक रखें। सुपोषित भोजन ले और लोगों को जागरूक करने के लिए एक-दूसरे का सहयोग भी करें। तभी हम कुपोषण से सुपोषण की ओर जा सकेंगे।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा खेती किसानी के अलावा और भी अन्य गतिविधियों करे जिससे गांवों के किसान समृद्धि बन सके। छत्तीसगढ़ शासन की बहुत सी योजनाएं है, उनकी जानकारी सभी लोग रखे और सभी उसका लाभ भी लें। खेल- खेल में उपरोक्त पण्डों बच्चों को सुपोषण से शिक्षा की ओर अग्रेषित किया जा रहा है। यह अच्छी बात है।
कार्यक्रम के संचालक आगामी समय में पण्डों बाहुल्य ग्राम में सुपोषण से शिक्षा को 3 से 10 सेंटरो में विस्तार किया जायेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं महिला बाल विकास सी. एस. सिसोदिया के द्वारा पोषण सभा करने का आयोजन किया गया। पोषण सभा में पंडो समाज के साथ सामूहिक चर्चा सम्पन्न किया गया। सभा में ग्राम वासियों के साथ सामूहिक चर्चा का स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि विभाग के अधिकारियों को विभागीय सुविधाओं की जानकारी के साथ सहा संचालक पशुधन डॉ. निपेन्द्र पांडे के द्वारा मुर्गी पालन और सूअर पालन की स्वीकृति दी गई। पोषण सभा में परशुरामपुर के चिकित्सक दल एस. के. त्रिपाठी के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में आंखों की जरूरत के लिए चश्मा वितरण किया गया।

संस्था सेल्फ हेल्फ एजुकेशन एण्ड रिसर्च संस्थान के द्वारा पण्डो परिवार में राहत सपोर्ट के अंतर्गत मुनगा वृक्षारोपण की शुरूआत भी कलेक्टर के द्वारा किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम गर्भवती महिला संगीता पण्डो के घर में वृक्षारोपण की शुरुआत किया गया। कार्यक्रम में महिला बाल विकास के सीडीपीओ अमृता भगत के साथ सभी कर्मचारी सक्रिय रूप से उपस्थित रहे। साथ ही साथ सेल्फ हेल्प संस्था कृष्णा झा, प्रियंका, सोनी तुलसी सिंह एवं पंचायत प्रतिनिधि ने सहयोग प्रदान किया। इस दौरान उर्दू अकादमी बोर्ड के सदस्य मोहम्मद इस्माइल खान भी उपस्थित थे।