कलेक्टर ने वेयर हाउस में व्यवस्थाओं का लिया जायजा एफएलसी के दौरान हो कड़ी सुरक्षा…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने आज सुबह 9.00 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्थित ईवीएम व्ही.व्ही. पैट वेयर हाउस में चल रहे ईवीएम मशीनों का (एफएलसी) प्रथम स्तरीय जांच का निरीक्षण किया। विदित हो कि 10 जून 2023 शनिवार से एफएलसी चालू है जो 27 जून 2023 तक चलना है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पारदर्शिता अपनाते हुए सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की उपस्थिति में प्रथम स्तरीय जांच ईवीएम मशीनों का किया जा रहा है। प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) के दौरान राजनैतिक दलों को विभिन्न पारदर्शी पूर्वक प्रक्रिया से अवगत कराया गया। चुनाव के कार्य में लगे सभी व्यक्तियों को पारदर्षी एवं कुषलता पूर्वक एफएलसी की प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देष दिये साथ ही एफएलसी से जुड़े सभी मास्टर ट्रेनर और अधिकारी को निर्देषित किया गया कि वे ईवीएम के संबंध में समस्त जानकारी प्राप्त करें। अगली चरण में प्रषिक्षण की प्रक्रिया चालू होनी है। जिसमें पार्टी के कर्मचारियों को प्रषिक्षण दिया जायेगा। इस दौरान उन्होंने एफएलसी के लिए बनाए गए वेयर हाउस का अवलोकन किया और आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने एफएलसी के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एफएलसी केंद्र में अनाधिकृत व्यक्ति को किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाए। एफएलसी (फर्स्ट लेवल चौकिंग) कार्य इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, हैदराबाद से आए 10 इंजीनियर्स की उपस्थिति मान्यता प्राप्त वेयर हाउस में एफएलसी कार्यों का अवलोकन राजनीतिक दलों के समक्ष किया गया। वेयर हाउस में प्रवेश से पूर्व पुलिस अधिकारियों द्वारा सभी प्रतिनिधियों, पत्र जारी कर अधिकृत व्यक्तियों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रवेश पहचान होने के उपरांत ही उन्हें वेयर के समय स्क्रीनिंग की जा रही है। हाउस में प्रवेश दिया जाए। इसके अलावा एफएलसी सुपरवाईजर रवि सिंह ने बताया कि मोबाइल, कैमरा, स्पाय पेन, स्मार्ट वाँच सहित किसी भी अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस को बाहर बने काउंटर में ही जमा कराया जा रहा है।