आंगन में सो रही थी महिला मौत बनाकर आया गजराज हमेशा के लिए सुला दिया मौत की नीद, अन्य ने भाग कर बचाई जान……

 

 

 

*  घर के आंगन में सोने के दौरान अचानक दल से बिछडक़र पहुंच गया था एक हाथी, महिला को मार डालने के बाद पड़ोस के ही एक ग्रामीण के घर को भी ढहा दिया

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर. ग्राम कल्याणपुर में शनिवार की रात दल से भटककर पहुंचे एक हाथी ने आंगन में सो रही महिला को सूंड से उठाकर पटक दिया, इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद रविवार को क्षेत्रीय विधायक व आला अधिकारी गांव में पहुंचे। मृतक के परिजन को तत्कालिक सहायता राशि दी गई।

सूरजपुर जिले के लटोरी चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत कल्याणपुर के कटेरापारा निवासी 55 वर्षीय सुंदरी बाई पति गजरु बरगाह शनिवार की रात घर के आंगन में सो रही थी। इसी बीच देर रात करीब 1 बजे बलरामपुर जंगल से भटककर पहुंचे एक हाथी ने महिला को अपनी सूंड से उठाकर करीब 10 मीटर दूर ले जाकर पटक-पटककर उसकी जान ले ली।

हाथी द्वारा किए गए हमले से महिला का शरीर तीन टुकड़ों में बंटकर क्षत विक्षत हो गया था। ग्रामीणों ने बताया कि हाथी ने महिला की जान लेने के बाद पड़ोसी बंधन उरांव पिता हीरालाल के घर में भी तोडफ़ोड़ करते हुए दीवार गिरा दी। गांव में उत्पात मचाने के बाद देर रात हाथी खुटहनपारा की ओर चला गया।

* परिजन व अन्य लोगों ने भागकर बचाई जान – ग्रामीणों ने बताया कि सूरजपुर जिले के सरहद कल्याणपुर के कटेरपारा में हाथियों के दहशत से बलरामपुर जिले के चंवाखांड़ के कोरवा परिवार के लोग भी मृतका के घर में ही आसरा लेकर साथ ही आंगन में सो रहे थे। जब दल से भटका हाथी यहां पहुंचा तब मृतका के परिजन व आसरा लेने वाले कोरवा परिवार के लोग घर के अंदरें घुस गए। इस दौरान महिला हाथी के चपेट में आ गई, इसके बाद हाथी ने उसे पटक-पटककर मार डाला।

* एक सप्ताह से मचा रहे उत्पात – ग्रामीणों ने बताया कि चार हाथियों का दल क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से उत्पात मचा रहा है। कल्याणपुर कटेरपारा से महज कुछ ही दूर स्थित बांक नदी किनारे बलरामपुर जिला का चंवाखांड़, धंधापुर व आसपास के क्षेत्र में हाथियों का दल विचरण कर रहा है।

शनिवार रात इसी दल से बिछडक़र हाथी चंवाखांड से होते कल्याणपुर के कटेरपारा पहुंचा और महिला की जान लेकर तोडफ़ोड़ की। ग्रामीणों का कहना है कि भटककर एक हाथी के यहां पहुंचने का लोकेशन भी वन विभाग को नहीं मिल सका

* विधायक पहुंचे घटनास्थल – घटना की सूचना मिलते ही रविवार को भटगांव विधायक एवं संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, डीएफओ संजय यादव, नायब तहसीलदार ललित शुक्ला, लटोरी चौकी प्रभारी धनंजय पाठक, चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची। शव पंचनामा पीएम उपरांत शव परिजन के सुपुर्द कर दिया गया। वन विभाग द्वारा मृतका के परिजन को भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े के हाथों 25 हजार रुपए की तत्कालिक सहायता राशि दिलवाई गई।

* डीएफओ बोले- बढ़ाई जाएगी सर्चिंग — भटगांव विधायक ने डीएफओ से हाथियों के आतंक को देखते हुए कल्याणपुर व आसपास के गांवों में वनकर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए सर्चिंग बढ़ाए जाने की बात कही। साथ ही वनकर्मियों को टार्च सहित अन्य आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।