गौठानों में हुआ दिग्दर्शन कार्यक्रम का आगाज, गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की स्थिति और आयमूलक गतिविधियों की दी गई जानकारी…..

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन एवं जिला पंचायत राहुल देव के मार्गदर्शन मे राज्य शासन की महत्वाकांछी योजना, नरवा, गरवा, घुरुवा, बाड़ी विकास अंतर्गत जिले मे निर्मित 368 गौठानोें मे गौठान दिग्दर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम हेतु प्रत्येक गौठान हेतु एक नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुये 11 अप्रैेल को सभी गौठानों मे गौठान प्रबंधन समिति, सचिव, स्व सहायता समूह सदस्यों, चरवाहा एवं गोबर विक्रेता की बैठक का आयोजन कर गोठान मे उपलब्ध सुविधाओं का रियलिटि चेक एवं निरीक्षण करने हेतु निर्देश दिये गए। सभी गौठान नोडल अधिकारियों द्वारा गौठान मे बैठक का आयोजन कर गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की स्थिति और स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही आयमूलक गतिविधियों के बारे में जानकारी, उपलब्ध संसाधनों के साथ-साथ पशुधन के लिए चारे और पानी की व्यवस्था, गोबर खरीदी एवं बिक्री, वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण एवं बिक्री, शेड निर्माण, फैंसिग आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की और संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए। उनके द्वारा स्वसहायता समूह की सदस्यों से चर्चा कर गौठानों की आजिविका गतिविधियों से होने वाले फायदों के बारे में पूछा और उन्हें बढाने के लिए सुझाव भी लिए।

गौठान निरीक्षण के बिन्दु- अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान गौठान में अभी तक कितनी गोबर खरीदी की गई है, गोबर से खाद्य निर्माण की स्थिति, गौठान में कितने समूह कार्य कर रहे हैं, गौठान समिति के पास कितनी राशि उपलब्ध है, गौठान में पैरा दान की स्थिति, गौठान का रकबा कितना है, गौठनों में पशुधन के लिए उपलब्ध सुविधाएं जैसे अनेक बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार करेंगे। कृषि विभाग, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नामांकित किया है। सभी नोडल अधिकारी अपनी विस्तृत रिपोर्ट 13 अप्रैल को जिला मे आयोजित डीबिर्फिंग बैठक मे प्रस्तुत करेंगे। नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है, जिससे गौठनों से जमीनी स्तर की रिपोर्ट प्राप्त हो सके। जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा प्राप्त सुझाव के आधार पर गौठानों मे सुविधाओं मे विस्तार करते हुये ग्रामीणों को लाभ प्रदाय किए जाने हेतु प्रयास किए जाएंगे।