जनहित के लिए किये गए मुख्यमंत्री की घोषणा अत्यंत ही महत्वपूर्ण, कार्य गुणवक्तापूर्ण हो यह हमारी पहली प्राथमिकता : कलेक्टर

 

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर संजय अग्रवाल ने बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से लंबित आवेदनों को समय-सीमा के भीतर यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के बारे में सभी संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और प्राथमिकता से अधूरे कार्य को पूर्ण करने कहा। कलेक्टर ने कहा की जनहित के लिए किये गए मुख्यमंत्री की घोषणाए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है, प्रशासन को प्राथमिकता से लेते हुवे कार्यों को पूर्ण करना है। भेंट मुलाकात के दौरान घोषणानुसार स्वीकृत कार्य गुणवक्तापूर्ण हो यह हमारी पहली प्राथमिकता हो।

उन्होंने जिले में हुए विभिन्न घोषणाओं कोटया पहुंच मार्ग, पीएमजीएसवाय से सोनगरा से केरता पहुंच मार्ग, प्रतापपुर में लिंक कोर्ट प्रारंभ, बिहारपुर में रसौकी पहुंच मार्ग, कन्या हाई स्कूल, आईटीआई, ट्रांजिस्ट हॉस्टल, ठाडपाथर में स्कूल उन्नयन कार्य, कुदरगढ़ में रोप-वे, विश्रामगृह, पुलिस चौकी, उपस्वास्थ्य केन्द्र, तुलसी नाला पर पुलिया निर्माण, प्रेमनगर, रामानुजनगर एवं कृष्णपुर में शासकीय माध्यमिक शाला निर्माण की स्थिति, सूरजपुर में छठ घाट और अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए, सभी कार्यों की प्रगति की जानकारी यथाषीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में आचार संहिता लगती है। हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि आचार संहिता से लगने से पहले ही कार्यों प्रारम्भ किया जाये। बहुत से कार्य है जिनका किसी भी हाल में 3 माह के भीतर प्रारम्भ करना है। उन्होंने ऐसे सभी कार्यों की सूची जिनमें मुख्यमंत्री की घोषणा शामिल है की सूची विभागवार जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। कलेक्टर भारत सरकार, राज्य सरकार, राष्ट्रपति, राज्यपाल, पीएम ऑफिस से 2- 4 पत्र आते हैं, उनका अल्प समय में प्राथमिकता से निराकरण करें। मुख्यमंत्री के घोषणा, उनके निर्देष तथा उनके कार्यालय से आये किसी भी पत्र का निराकरण प्राथमिकता से करें। इसी प्रकार सांसद, मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधियों के पत्रों को प्राथमिकता से समय देकर निराकरण करें। उन्होंने जिले में जितने भी लोकार्पण, भूमिपूजन एवं वितरण से संबंधित कार्य हुए उनकी अद्यतन जानकारी विभागवार प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। वितरण संबंधी श्रम विभाग, समाज कल्याण, महिला बाल विकास विभाग, तथा अन्य विभाग जिस भी विभाग से सामग्री का वितरण किया गया है उसकी संकलित जानकारी में जिला कार्यालय में देने के निर्देष दिये।

कलेक्टर ने जिले में बेरोजगारी भत्ते की अद्यतन स्थिति के संबंध में जानकारी ली और कहा कि बेरोजगारी भत्ता के लिए किए जा रहे ऑनलाइन आवेदन की लगातार मॉनिटरिंग करते रहें। आधार नम्बर को पोर्टल के माध्यम से सत्यापित कराने तथा जीवित रोजगार पंजीयन, पहचान पत्र की समीक्षा करने एवं आवेदक के प्रमाण पत्रों की बारीकी से सत्यापन करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यों की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से एसडीएम व तहसील कोर्ट में लंबित राजस्व प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की और राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने तथा समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने नामांकन सीमाकंन, बटवारा के विवादित एवं अविवादित प्रकरणों को समय सीमा करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने क्रेडा विभाग द्वारा जिले में लगाए गए सोलर पंप तथा सौर सुजला योजना अन्तर्गत की जा रही कार्य की जानकारी ली। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से जिले में पानी की समस्या तथा जिले में हैण्डपम्पों की संख्या तथा जिले में हैण्डपम्प सुधारने के लिए मैकेनिको की संख्या बढ़ाने के निर्देष दिये। समाज कल्याण विभाग से पेंशन प्रकरण संबंधित जानकारी ली और सभी पात्र दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकता व पात्रता के अनुसार आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कृषि विभाग से जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता रखने तथा जिले में गन्ना के रकबा बढ़ाने के लिए गांवों षिविर लगाकर लोगों जागरूक करने के निर्देष दिये। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ जिले के लोगों को मिले इसके लिए उन्होंने ई-केवाईसी एवं आधार सीडिंग कर लोगों को प्रोत्साहित करने कहा। उनके इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम  रवि सिंह,  सागर सिंह राज, श्रीमती दीपिका नेताम,  नंद जी पांडे, सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह, एसपी कार्यालय डीएसपी एमानुल लकड़ा  जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।