श्री श्याम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निकली निशान यात्रा पूरे नगर को सजाया गया दुल्हन की तरह….

पत्थलगांव✍️जितेन्द्र गुप्ता

श्री श्याम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निकली निशान यात्रा पूरे नगर को सजाया गया दुल्हन की तरह

सतरंगी चुनरी व आकर्षक ढंग से सजाएं शहर के बीच बड़े ही धूमधाम से निकली निशान यात्रा पूरा शहर दिख रहा अलौकिक श्याम मंदिर समिति एवं श्याम प्रेमी युवाओं ने श्री श्याम के दीदार के लिए झोंकी हुई है। पूरी ताकत पूरा शहर है। देखने लायक
श्याम मन्दिर से शहर के तीनों सड़को के लिए निशान यात्रा 5 बजे धुमधाम से प्रारंभ हुई भब्य रूप से फूलो से सजाएं गए वाहन में श्याम शीश, श्री सालासार बालाजी और रानी सती दादी के मूर्ति और निशान को पूरे शहर में निकले दर्शन के लिए खड़े रहे भक्त।

शोभायात्रा में महिलाओं सहित युवाओं की भगीदारी खूब रही महिलाओं से लेकर युवा वर्ग और पुरुष सभी निशान यात्रा के बनाये गए ध्वज को पकड़े हुए जय श्याम के नारे लगाते नाचते झुमते चल रहे थे जगह जगह महिलाएं ध्वज लेकर डीजे की बजती हुई श्याम धुन में झूमती नजर आ रही थी पूरे शहर में शनिवार का दिन जैसे श्याम मय लग रहा था
साथ साथ चल रही थी पुलिस उप पुलिस अधीक्षक प्रतिभा पांडे अपनी पुलिस को जगह जगह निर्देश दे रही थी


श्याम प्रेमियों ने निशान यात्रा में चलने वाले भक्तों के लिए तरह तरह के मिष्टान शीतल जल चाय आइसक्रीम जैसी ब्यवस्था बनाये हुए थे जिससे निशान यात्रा में चल रहे शोभायात्रा के भक्तों को किसी तरह की परेशानी ज हो सकें।


सतरंगी चुनर की जब चुन्नट बनाकर पत्थलगांव के ह्रदय स्थल इंदिरा चौक को इतने आकर्षक ढंग से सजाया गया की देखते बन रही है। शहर वासियों ने अबतक शहर को इतनी सजावट के साथ अब से पहले कभी नही देखा था और हो भी क्यो नही इतना भब्य श्री श्याम मंदिर जो बना है।

बस इंतजार है। तो मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जो ज्यो समय नजदीक आ रही है। शहर वासियों सहित आसपास के गाँव शहर के लोग अभी से अपनी तैयारी करने जूट हुए है। जो अभी शहर की खूबसूरती देख रहा है। वो बस अपनी आंखों से निहारता रह रहा है। खाटु नरेश के आगमन की तैयारियों मे पूरा शहर और श्री श्याम समिती लगी हुई है। उन्हें ये लग रहा है। कि कोई भी कसर बाकी न रह जाये शहर के सड़को किनारे बैनर पोस्टर से पटे पड़े श्री श्याम खाटू के बारे मे तरह तरह की अपनी मन की बातों को लिख कर शहर वासियों को आकर्षित कर रहे है।


जिस तरह चौक और शहर को सजाया गया है। वो अपने आप मे किसी धर्म नगरी जैसा प्रतीत हो रहा है। चौक के नीचे खडे होने से पूरा आसमान सतरंगी नजर आने लगता है। यहा के प्रमुख तीनो मार्गो मे श्याम ध्वज लगाकर खाटु नरेश के आगमन के लिए शहर को तैयार किया गया है। तीनो प्रमुख मार्ग मे लगे श्याम ध्वजो के बीच साज सज्जा समिती के युवको का अतिथियों के लिए आगमन का संदेश प्रसारित किया गया है। पूरे शहर को बेहद आकर्षक टिमटिमाती लाईटो से सजवाया गया है। हर घर शाम होते ही झालरो की रौशनी से जगमगाने लगते है। हर घर के समीप दीपो की लडियां सजायी जा रही है। मानो शहर मे एक बार फिर दीपावली आ गयी है। श्याम साज सज्जा समिति मन्दिर के आसपास और पूरे शहर की साज सज्जा का विशेष ध्यान रख रहे है। शहरवासी भी श्री श्याम मन्दिर के युवाओं की मेहनत की बेहद सराहना कर रहे है। वही बाहर से आने वाले मुसाफिर अपनी वाहनो को रोककर शहर की छवि देखने से खुद को रोक नही पा रहे।


यादगार रहेगा प्राण प्रतिष्ठा का समारोह श्याम सेवा समिती की ओर से प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को यादगार बनाने मे कोई कसर नही छोडी जा रही है। श्री श्याम मन्दिर समिति के सभी लोग रोजाना अपना पूरा समय दे रहे है। जिस तरह से समिति के लोगो ने पहले दिन से ही लगातार रोजाना प्राण प्रतिष्ठा के चलने वाले सभी धार्मिक कार्यक्रमो को भव्य रूप देने के लिए दिन रात मेहनत करते देखे जा रहे है। उसकी तारीफ आज पूरा शहर वासी खुल कर रहा है। समिति के सदस्यों का कहना है।

कि आयोजन के सात दिनो को यादगार बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है। आस-पास क्षेत्र के लोगो की हमेंशा से चाहत रही थी कि नगर मे श्याम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो इस अवसर को श्रद्धालुओ की मंशा अनुरूप यादगार बनाया जायेगा जिसमे श्याम समिति पूरी तरह सफल होता प्रतीत हो रहा है।