मुख्यमंत्री ने बेरोजगारी भत्ता योजना का शुभारम्भ किया, ऑनलाइन के माध्यम से किया हितग्राहियों के राशि का अन्तरण, संसदीय सचिव बोले शिक्षा ही विकास का मूल आधार है…..

 

 

* बेरोजगारी भत्ता के लिए जिले में अब तक 1425 आवेदन स्वीकृत.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार एवं स्वरोजगार दिलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निवास कार्यालय से आज ‘बेरोजगारी भत्ता‘ योजना का शुभारम्भ किया गया। जिसमें जिले के 48 हितग्राही ने वर्चुवल के माध्यम से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

मुख्यमंत्री द्वारा रोजगार विभाग के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता योजना 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ किया गया। योजनांतर्गत छत्तीसगढ़ के मूल निवासी जो 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण, जिनकी आयु 18 से 34 वर्ष, जिनका रोजगार पंजीयन उक्त दिनांक से 02 वर्ष पुराना एवं जिनकी पारिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से कम हो, ऐसे हितग्राही को पात्रता की श्रेणी में रखा गया है। पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह राशि 2500 रू बरोजगारी भत्ते का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जायेगा। अपात्र हितग्राही के लिए अपील का प्रावधान भी रखा गया है, भत्ता स्वीकृत हितग्राहीयों को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार प्राप्त करने में भी सहायता की जोयगी। योजनांतर्गत आज दिनांक तक जिला सूरजपुर में कुल 3100 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमे पात्र 1425 हितग्राहियों को आज मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा प्रथम माह का बेरोजगारी भत्ता 2500 रू प्रति हितग्राही के मान से कुल राशि 35,62,500 (पैतीस लाख बासठ हजार पांच सौ रूपये) का अंतरण जिले में किया गया है।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में संसदीय सचिव एवं विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने बताया कि चुनाव के समय सरकार ने बहुत से वादे किये थे, उनको पूरा करने काम किया है। उसमें से एक बेरोजगारी भत्ता भी था। उन्होंने आज उसे पूरा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता है तब तक सहायता या प्रोत्साहन कहिए इस राशि के रूप में इसका उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने एक महीने में ही 16 करोड़ से अधिक का अंतरण किया है। और यह अंतिम नहीं है इसकी प्रक्रिया चलती रहेगी। सरकार ने जो वादा किया था उसे पूरा किया है। शिक्षा की ओर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है क्योंकि शिक्षा विकास का मूल आधार है। सभी योजनाओं का लाभ तभी लिया जो सकता है जब लोग शिक्षित होंगे। हमें उसकी जानकारी होगी। शासन की योजनाओं को समझेंगे तथा उसका लाभ ले सकेगें। शासन ने ग्रामीण परिवार के बच्चों को निःशुल्क अंग्रेजी शिक्षा बेहतर ढंग से मिल सके उसके लिए अनेक आत्मानन्द उत्कृष्ट अ्रंग्रेजी माध्यम के विद्यालय विभिन्न जिलों में खोले हैं। हमारी सरकार ने तकनिकी शिक्षा (आईटीआई) की ओर भी कदम बढ़ाया है। जिले में ओड़गी, भैयाथान, शिवनन्दनपुर में तकनिकी षिक्षा के लिए विद्यालय खोले गये। जिससे जिले के बच्चे शिक्षा लेकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकते है। ऐसे ही रीपा और गौठान के माध्यम से कई लोगों रोजगार मिला है। आज आप लोगों जो बेरोजगारी भत्ता मिला उससे आप जल्द से जल्द बेरोजगारी से उपर उठ कर रोजगार की प्राप्ति करें। यही सरकार की और हम सबकी मंशा है।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े ने बच्चों को सम्बोधित करते कहा जो घोषणा पत्र में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के लिए जो बिन्दू शामिल था उसे मुख्यमंत्री जी ने पूर्ण कर दिया है। बेरोजगार युवाओं बधाई देता हूं। हम ईश्वर से ये कामना करते है कि आप बहुत जल्दी इस बेरोजगारी भत्ता से ऊपर उठ कर अपने बल पर रोजगार एवं स्वरोजगार हासिल करें। किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होकर शासकीय विभागों में चयनित हो। लेकिन आज प्रतिस्पर्धा के दौर में सबको नौकरी मिल पाना असंभव है। इसलिए आपको जो सहायता राशि दिया जा रहा है उसका उपयोग कर आप अपनी क्षमताओं का विकास करने में करे। शैक्षणिक एवं बौद्धिक दोनों स्तर का विकास करते हुए आप अपने कौशल का विकास कर अच्छे उद्यमी बने तथा खुद तो रोजगार करें ही साथ ही दूसरों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करें। इसके लिए आप सभी इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करना है।

जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम ने योजना का उद्देश्य बताते हुए कहा जो युवा अपनी आर्थिक परिस्थितियों के कारण आगे की पढ़ाई या कोचिंग नहीं कर पा रहे थे। जिनको किताबों की जरूरत थी वे सभी इस प्रोत्साहन राशि के माध्यम से हासिल कर सकते है। युवाओं ने बेरोजगारी भत्ता आवेदन करते समय उनको किस क्षेत्र में प्रशिक्षण चाहिए उसका विकल्प भरा है। उस पर भी काम किया जा रहा है। युवा प्रशिक्षण पाकर अधिक से अधिक स्वरोगार की ओर बढ़े साथ ही एक सकारात्मक सोच लेकर भविष्य की बढ़ते हुए, अपना, परिवार, समाज, राज्य और देष का भी भविष्य गढ़े। युवा हमेषा देष के आने वाले कल होते हैं, युवाओं को सही दिशा देने के लिए यह योजना चालू की गयी है। युवा जो अभी बचे वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अभी तक जिनको स्वीकृति मिल गयी है सभी बधाई के पात्र है। अन्य जो युवा इस योजना का लाभ नहीं ले पाये है। उनको भी इस योजना के बारे में बताईये साथ सरकार की जो मंषा है उसके बारे में भी लोगों को अवगत करायें।

आज 48 हितग्राहियों को मिला बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति आदेश पत्र नगर पालिका सूरजपुर से हितग्राही प्रिया कुशवाहा, शिवानी, स्मिता कुशवाहा, पिंकी सिंह, प्राची सोनी, प्रियांशु गुप्ता, मो. रसीद अंसारी, संदीप कुमार, अखिल पाण्डेय, नम्रता साहू, जनपद पंचायत सूरजपुर से आनंद प्रसाद, अजीत कुमार राजवाड़े, अविनाश सिंह, भोग नारायण सिंह, छाया सिंह, धरम राम राजवाड़े, गीता, लालो राजवाड़े, प्रमीला, प्रियंका शंाडिल्य, शनि कुमार राजवाड़े, चंदन सिंह, जनपद पंचयात भैयाथान से धर्मेेन्द्र कुमार, बिरन सिंह, धर्मदेव, सत्येन्द्र, सोनम सोनी, जनपद पंचायत प्रेमनगर से प्रदीप कुमार साहू, पूनम सिंह, रवि कुमार, संदीप कुमार, मनोहर सिंह, जनपद पंचायत रामानुजनगर से मानिकचन्द सिंह, कमलेशवर यादव, गौरी शंकर चैधरी, कैलाश राजवाड़े, नंदलाल साहू, श्रवण कुमार, तुलेष्वर, संतोष कुमार साहू, विपिन कुमार, अनुज कुमार, जनपद पंचायत प्रतापपुर से बलवंत पटेल, शषिकांत पटेल, राहूल कुमार, चक्रधारी, रामप्रताप सिंह को बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत आदेश पत्र प्रदाय किया गया।

इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य उर्दू बोर्ड के सदस्य इस्माइल खान, जिला पंचायत सदस्य बिहारी कुलदीप, जिला सदस्य श्रीमती सुमन सिंह, बिहारी कुलदीप सभापति, ब्लॉक कांग्रेस अक्ष्यक्ष दुर्गा शंकर दीक्षित सहित स्वीकृत पात्र हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जनपद पंचायत सूरजपुर सीईओ आकांक्षा त्रिपाठी ने की वहीं सभी अतिथियों एवं हितग्राहियों का आभार रोजगार अधिकारी सुश्री चारूचित्रा साय ने किया।