आदर्श ग्रामों में मूलभूत आवश्यकताओं को करे पूरा, बेरोजगारी भत्ता दिलाने गांवों में पुनः प्रचार-प्रसार एवं मुनादी कराये : कलेक्टर

 

 

* अधिकारी मतदान से पूर्व सभी तैयारी करें पूर्ण…कलेक्टर

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जनशिकायतों एवं जनसमस्याओं के निराकरण की विभागवार समीक्षा कर लंबित प्रकरणों के निराकरण और निराकृत हो चुके प्रकरणों को टीएल सूची से विलोपित कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन की प्रगति एवं वन अधिकार अधिनियम के तहत जिले के आदर्श ग्रामों की गहन समीक्षा की। उन्होंने प्राप्त आवेदनों के सत्यापन के लिए गठित भौतिक सत्यापन दल को प्रतिदिन आवेदनों का सत्यापन करने के निर्देश देते हुए ऑनलाइन भरे जा रहे आवेदनों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद स्तर पर तथा क्लस्टर स्तर पर प्रतिदिन आवेदनों की प्रगति लेने के निर्देश दिये। 12 वीं पास शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिलाने के लिए पुनः प्रचार-प्रसार एवं ग्राम पंचायतों में मुनादी कराने के निर्देश जनपद सीईओ दिये।

उन्होंने जिले के ग्रामीणों सहित नगरीय क्षेत्रों में भूमिहीन परिवारों से प्राप्त आवेदनों की जानकारी लेते हुए कहा कि यह योजना मजदूरों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए बनायी गयी है। इस योजना का लाभ ऐसे परिवारों को पहुंचाना है जिनका आय का साधन मजदूरी के अलावा कुछ भी नहीं है। इनमें वे परिवार भी शामिल है जिनके पास खेती के लिए जमीन नहीं है और वे मनरेगा या कृषि मजदूरी से जुड़े है। शहरी क्षेत्रों में बैगा, गुनिया तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पण्डो जनजाति के लोगों से आवेदन मंगाने के निर्देष दिये। उन्होने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों (डीडीओ) को निर्देशित करते हुए कहा है कि डाटा एंट्री के दौरान अधिकारी कर्मचारी सर्विस बुक के अनुसार नाम, जन्मतिथि, गृह जिला तथा कार्यालय में दिव्यांग या निशक्त कर्मचारी यदि हो तो उनका प्रमाण प्रत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, चेक लिस्ट से मिलान कर डाटा अद्यतन करने के निर्देश दिये।

* वन अधिकारी अधिनियम के तहत गांवों की ली जानकारी.

कलेक्टर ने वन अधिकार अधिनियम के द्वारा निरस्त किये गये आवेदनों का पुनः परीक्षण करने व ग्राम स्तर एफआरए के लंबित आवेदनों को जांच के निर्देश दिये। उन्होंने चयनित आदर्श ग्राम में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिलने वाले ग्रामों की ब्लॉकवार समीक्षा की। जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक आदर्श ग्राम बुंदिया, जाज, खड़गवां कला, तारा, बरबसपुर तथा सोनवाही का चयन किया गया है। कलेक्टर ने सभी आदर्श ग्रामों की जानकारी लेते हुए इन ग्रामों में मनरेगा से रोजगार मूलक कार्य उपलब्ध कराने के साथ ही राशन, पेंशन, श्रम पंजीयन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, किसानों के केसीसी कार्ड के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने के साथ ही संबंधित विभाग को कैंप लगाने के निर्देश दिए। वन विभाग को वन सम्पदा योजनार्न्तत विभिन्न रोजगार मुहैया कराने तथा कृषि विभाग को मिलेट मिशन के अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि विभाग, वन विभाग को इन ग्रामों में कैम्प लगाकर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग को आदर्श ग्रामों में बिजली की समस्या सुधारने तथा पीएचई विभाग को हैंड पम्प के सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदर्श ग्राम में खेल के मैदान, पुस्तकालय, लैब सहित विभिन्न मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद सीईओ से गांव में बने देवगुडी की जानकारी लेते हुए कहा कि गांव के प्रवेश वाले स्थानों पर एक बोर्ड बनवाकर गांव की सामान्य जानकारी पटल पर अंकित करें।

* अधिकारी मतदान से पूर्व तैयारी करें पूर्ण…

कलेक्टर ने जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों के सत्यापन की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये है कि मतदान से पूर्व सभी तैयारी पूर्ण कर लें। जहां-जहां मतदान होना है वहां पर प्रकाश, पानी, पेयजल, शौचालय, रैम्प के साथ रेलिंग के कार्यों की संयुक्त समीक्षा कर शीघ्र पूर्ण कर लें। उन्होंने मरम्मत योग्य भवन का जीर्णोद्धार करने के साथ ही परिसरों में अरिरिक्त कक्षों को चिन्हाकन कर सूची तैयार करने के निर्देष दिये। उन्होंने दूरस्थ इलाकों में नेटवर्क वाले गांवो का चिन्हाकन तथा मतदान दल को पहुंचने हेतु रोड़ मैप तैयार कराने के निर्देष अनुविभागीय अधिकारियों को दिये। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने यातायात अधिकारी से सीटी बस संचालन की जानकारी लेते हुए यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह, अनुचित डिवाडर को बन्द करने तथा सुरक्षा की दृष्टि से नगर में सीसीटीवी की जगह का चिन्हांकन करने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन को नगर में लगे अवैध होर्डिंग को निकालने की कार्यवाही करते हुए जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी संजय यादव, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, उत्तम रजक, श्रीमती दीपिका नेताम, समस्त जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभाग के समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।