पुलिस कप्तान ने जन चौपाल लगाकर सुनी समस्या, पुलिसकर्मियों के कार्यों का ग्रामीणों से लिया फीडबैक, ग्रामीण बोले…..

 

 

* नागरिकों के समस्याएं सुन किया निराकरण।

*ग्रामीणों को अपराधों से बचने की दी समझाइश, अवैध कार्यो की सूचना पुलिस को देने की अपील।

शमरोज खान

सूरजपुर।  पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को क्षेत्र में नियमित रूप से जन चौपाल लगाकर लोगों की समस्या-शिकायतों का निराकरण करने, अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक तथा अवैध कार्यो में लिप्त लोगों की जानकारी हासिल करने के निर्देश दिए है। निर्देशों का पालन थाना प्रभारियों के द्वारा किया जा रहा है या नहीं उसका जायजा लेने के लिए शनिवार को थाना झिलमिली पुलिस के द्वारा ग्राम दवना में लगाए गए जन चौपाल में पुलिस अधीक्षक अचानक पहुंचे जहां उन्होंने मौजूद जनप्रतिनिधियों, नागरिकों से पुलिस के कार्यो का फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस जन चौपाल में नागरिकों की समस्या-शिकायतों को सुनकर उसका निराकरण हो रहा है अथवा नहीं यह देखने आप सभी के बीच आया हूॅ।
जन चौपाल में पहुंचे पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू को महिलाओं, पुरूषों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिनमें से कईयों का निराकरण मौके पर किया और कुछ समस्या-शिकायतों जिनका निराकरण मौके पर नहीं हुआ उसका जल्द निराकरण कराने के निर्देश थाना प्रभारी को दिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी को कहा कि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए तुरंत कदम उठाए जाए। चौपाल के दौरान साइबर अपराध, आनलाईन ठगी, एटीएम का पिन एवं ओटीपी न बताने, आनलाइन शापिंग, जमीन के संबंध में धोखाधड़ी जैसे अन्य गंभीर अपराधों के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। अवैध कार्यो, नशे के कारोबार में लिप्त लोगों की जानकारी पुलिस को देने की अपील किया ताकि ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा सके। लोगों से ग्राम स्तर पर अपराध नियंत्रण, नशा मुक्ति, महिला सशक्तीकरण, अंधविश्वास आदि सामाजिक बुराइयों से बचने तथा समाज में व्याप्त नशा, जुआ व महिला के विरूद्ध होने वाले अपराधों के संबंध में तत्काल थाना को सूचित करने के संबंध में बताया। ग्रामवासियों को दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, शराब का सेवन कर वाहन न चलाने, गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने की समझाईश दिया। उन्होंने कहा कि गांव में कोई भी नशीली वस्तुए बेचता है या कोई अन्य किस्म का अपराध करता अथवा बाहरी व्यक्ति फेरीवालों की सूचना तुरंत पुलिस देने की अपील किया। इस पर ग्रामीणों ने पुलिस को हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

इस दौरान एसडीओपी ओड़गी राजेश जोशी, थाना प्रभारी झिलमिली नरेन्द्र सिंह, जनपद सदस्य संतोष गुप्ता, सरपंच पति ईश्वर, जनप्रतिनिधि मुरली गुप्ता, ग्राम रक्षा समिति के सदस्य, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।