कैरियर गाइडेंस- डिसीजन मेकिंग के बारें में विद्यार्थियों को मिली बारीकी से जानकारी….

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर / शासकीय रेवती रमण मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय सूरजपुर के प्राचार्य डॉ एच एन दुबे  से निर्देशन प्राप्त कर महाविद्यालय में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल  की अध्यक्षता में प्रभारी प्राचार्या सुश्री प्रतिभा कश्यप के मार्गदर्शन से महाविद्यालय के कैरियर गाइडेंस सेल प्रभारी डॉ चंदनकुमार एवं डॉ रश्मि पांडेय विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र के सहयोग से कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में सुश्री नेहा शालमोन निजी ब्रांडिंग व्यापार कोच सामाजिक कार्यकर्ता बेबीलोन स्कूल रायपुर के सह संस्थापक रहीं। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को नेहा शालमोन जी ने बताया कि जीवन में कई बार उतार चढ़ाव आएंगे जिसे पार करते हुए हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचना होगा। सफलता हासिल करने के लिए जीवन में एक लक्ष्य बनाना होगा। परिस्थिति कैसी भी हो हमें हार नहीं मानना है। सतत प्रयास करते रहने से ही हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं। जिंदगी में सफल होने का एक ही रास्ता है, सही समय पर सही करियर चुनना, लेकिन अक्सर देखा गया है कि छात्र इस बात को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं कि हम किस फील्ड का चुनाव करें और किसका नहीं अगर आप भी उन लोगों में से है तो अपनी योग्यता और इंट्रेस्ट के आधार पर कैरियर का चुनाव करें। एक सही कैरियर का चुनाव आपके न सिर्फ सभी सपने पूरे कर सकता है बल्कि जिंदगी में आप जो बनना चाहते हैं, वो बन भी सकते हैं। हमारा कहना है कि हर युवा को अपनी लाइफ और कैरियर का निर्णय खुद से लेना चाहिए। स्किल को सबसे अधिक लोगो ने सही माना है क्योंकि व्यक्ति जब स्वयं निर्णय लेता है और उस निर्णय पर काम करता है तो उसे अंदर से साहस और आत्मविश्वास जैसे भावना का निर्माण होता हैं।

इस कार्यक्रम में डॉ व्ही के झा विभागाध्यक्ष रसायन, टी आर राहंगडाले विभागाध्यक्ष वनस्पति शास्त्र, बुध लाल साहू विभागाध्यक्ष हिंदी, अनिल चक्रधारी, दीपचंद एक्का, भानु प्रताप आहिरे, डॉ शिवानी गुप्ता, श्रीमती सुप्रिया तिवारी, सुश्री सैय्यदा जेबा बख्तियार एवं कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय की बड़ी संख्या में छात्र – छात्राएं उपस्थित रहें।