जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदितेश्वर शरण सिंह देव के दौरे के बाद लोगों में जगी उम्मीद, अब होगा रामगढ़ का विकास…..

 

 

 

* 632 सीढियां चढ़कर रामगढ़ पहाड़ी पर स्थित राम जानकी मंदिर में टेका मत्था.

उदयपुर /सरगुजा – वर्षों से विकास की बाट जोह रहे दर्शनीय और पर्यटन स्थल रामगढ़ के विकास एवं जीर्णोद्धार की उम्मीद जिला पंचायत के उपाध्यक्ष आदित्य ईश्वर शरण सिंह देव के दौरे के बाद जगी है। सिंहदेव रविवार को सुबह-सुबह रामगढ़ दर्शन के लिए पहुंचे उनके साथ इंजीनियरों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की पूरी टोली साथ थी सीढ़ियों पर चढ़ने के दौरान इनके जीर्णोद्धार एवं ऐतिहासिक महत्व के सिंहद्वार के संरक्षण की चर्चा जोरों पर रही।
632 सीढियां चढ़कर मंदिर में दर्शन के बाद सिंहदेव ने मौके पर उपस्थित स्थानीय जनप्रतिनिधि मंदिर के भाई गावा पुजारी दर्शन के लिए श्रद्धालु तथा अन्य लोगों के साथ बैठकर यहां के जीर्णोद्धार के संबंध में आवश्यक विचार विमर्श किया गया लोगों के सुझाव लिए गए ।

* पहली बार किसी जनप्रतिनिधि द्वारा रामगढ़ मंदिर तथा यहां के जीर्णोद्धार के इतनी व्यापक चर्चा की है।

चर्चा के दौरान जो बातें सामने निकलकर आई उनमें मुख्यतः मंदिर के चारों ओर परिक्रमा के लिए निर्माण कार्य, सीढ़ियों में रेलिंग, यात्रियों के बैठने के लिए चबूतरा निर्माण, चंदन कुंड जहां से वर्तमान में लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था होती है उसके संरक्षण, राम वन गमन मार्ग के तहत पहाड़ी की परिक्रमा के लिए पाथ वे, तीन जगहों पर स्थित व्यू प्वाइंट को कवर करने तथा अन्य बात सामने आई।
आदितेश्वर शरण सिंहदेव ने ध्यान पूर्वक सबकी बातें सुनने के बाद मौके पर उपस्थित तकनीकी अधिकारियों को सभी जगह का माप लेने को कहा । इंजीनियरों ने दोनों शेड निर्माण का माप लेकर जल्द ही प्राक्कलन तैयार करने की बात कही है।
यहां श्रद्धालुओं के परिक्रमा के लिए मंदिर के चारों ओर 15 फीट चौड़ा शेड और इसी तरह से दर्शन के लिए धूप गर्मी और बरसात में होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए 12 फीट चौड़ाई का 30 मीटर लंबा लोहे का शेड निर्माण कराए जाने तथा। बैठने के लिए चबूतरा और चंदन कुंड के संरक्षण के लिए आवश्यक प्रयास करने का आश्वाशन दिया है।

कार्यक्रम के दौरान सिद्धार्थ सिंह देव राजीव सिंहदेव, राजनाथ सिंह ओम प्रकाश सिंह, नीरज मिश्रा, रोहित सिंह टेकाम, द्वारिका यादव, प्रकाश सोनी, अमृत यादव, नंदा, प्रताप सिंह, कुंजल राजवाड़े, प्रभु नारायण शुभम पाण्डेय सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

रामनवमी में टी एस सिंह देव के दौरे के बाद बढ़े हैं प्रयास
विदित हो कि स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ शासन टी एस सिंह देव राम नवमी के मेला में पहाड़ी पर स्थित रामजानकी मंदिर विगत 1 सप्ताह पूर्व गए हुए थे इसी दौरान ग्रामीणों ने इनसे यहां के जीर्णोद्धार एवं विकास के संबंध में कुछ मांगे की थी इस पर उन्होंने त्वरित कार्यवाही का आश्वासन दिया था ।
रविवार को आदितेश्वर शरण सिंह देव के द्वारा तकनीकी अधिकारियों के साथ मिलकर उक्त स्थल का निरीक्षण के पश्चात अब लोगों में उम्मीद जगी है की रामगढ़ का विकास होगा तथा लोगों को यहां और भी बेहतर सुविधाएं मिल पाएगी।