वाड्रफनगर के समस्त ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का हुआ आयोजन….

वाड्रफनगर के समस्त ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का हुआ आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वृक्षमाला नदी तट वृक्षारोपण अभियान के तहत जन जागरूकता रैली, दीवार लेखन एवं परिचर्चा भी आयोजित की गई

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

विगत 07 अप्रैल को जनपद पंचायत वाड्रफनगर के तत्वाधान में विकासखण्ड वाड्रफनगर के समस्त ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत रोजगार दिवस मनाया गया। इस दौरान मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी दर में वृद्धि, नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग के माध्यम से श्रमिकों के ऑनलाइन हाजरी तथा आधार कार्ड से मजदूरी भुगतान की विस्तृत जानकारी दी गई।
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत् ग्रामीणों में वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली, दीवार लेखन एवं परिचर्चा का भी आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य वृक्षमाला नदी तट संरक्षण महाभियान के तहत आगामी जुलाई एवं अगस्त माह में सभी नदियों के किनारे अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराना है। ताकि नदी की धारा का प्रवाह बारहो माह बनाए जा सके एवं धारा के प्रवाह से मृदा जल तालिका को पुनर्जीवित किया जा सके, जिससे क्षेत्र में हरियाली के आवरण में वृद्धि हो सके। इस संबंध में जनपद पंचायत वाड्रफनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार प्रमोद सिंह ने बताया कि प्रति माह के 07 तारीख को मनरेगा रोजगार दिवस का आयोजन कर मनरेगा के अद्यतन प्रावधानों के बारे में श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों को जानकारी प्रदान की जाती है एवं फील्ड स्तर पर आ रही समस्याओं का समाधान किया जाता है।
उन्होंने कहा कि रोजगार दिवस में लोगों को नवीन मजदूरी दर प्रति दिवस 221.00 रूपये के बारे में जानकारी दी गई एवं जल संरक्षण हेतु निर्माणाधीन अमृत सरोवर तालाब, डबरी को बारिश से पूर्व पूर्ण करने पर परिचर्चा की गई। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी श्रमिकों से अपील की कि सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के श्रम मूलक पर्याप्त कार्य स्वीकृत हैं, इससे अधिक से अधिक श्रमिक स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने आगामी बारिश में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने हेतु अभी से तैयारी प्रारंभ करने की अपील की।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर