हाथी पर बैठकर घायल मादा बाघ को किया गया ट्रैंक्यूलाइज, पिंजरे में बंद कर ले गए जंगल सफारी, बाघ के सिर पर है चोट के निशान…….

 

 

 

* ओडग़ी थाना क्षेत्र के ग्राम कालामांजन स्थित जंगल में 3 युवकों मादा बाघ ने किया था हमला, 2 युवकों की हो गई थी मौत, बाघ से संघर्ष में युवकों ने कुल्हाड़ी से किया था हमला, घायल हो गया था बाघ.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर जिले के ओडग़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कालामांजन के जंगल में सोमवार की सुबह मादा बाघ ने 3 युवकों पर हमला कर दिया था। हमले में गंभीर रूप से घायल 2 युवकों की मौत हो गई थी। हमले से बचने युवकों द्वारा कुल्हाड़ी से किए गए वार से मादा बाघ भी घायल हो गई थी। घायल मादा बाघ और अधिक आक्रामक मत हो जाए, इससे पूर्व जिला प्रशासन व वन विभाग द्वारा बाघ को ट्रैंक्यूलाइज करने बिलासपुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई थी। मंगलवार की सुबह टीम द्वारा प्रशिक्षित कुमकी हाथी पर बैठकर मादा बाघ को ट्रैंक्यूलाइज किया गया। फिर उसे पिंजरे में बंद कर जंगल सफारी रायपुर ले जाया गया। वहां घायल बाघ का संपूर्ण इलाज होगा। बाघ के पकड़े जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली है।

ओडग़ी क्षेत्र के कालामांजन जंगल में बाघ के हमले में 2 युवकों की मौत के बाद दहशत का माहौल था। जंगल में संघर्ष के दौरान कुल्हाड़ी के वार से मादा बाघ भी घायल थी। वह जंगल में काफी भीतर छिपकर लेटी हुई थी। ड्रोन कैमरे की मदद से ली गई तस्वीर में बाघ की मौजूदगी वाली जगह पर मंगलवार की सुबह बिलासपुर से आई विशेषज्ञों की टीम पहुंची।

इस दौरान प्रशिक्षित कुमकी हाथी पर बैठकर टीम द्वारा उसे ट्रैंक्यूलाइज किया गया। टीम के कुछ सदस्य जेसीबी वाहन तथा कुछ लोग पेड़ पर भी चढ़े थे। बाघ के बेहोश हो जाने के बाद उसे स्ट्रेचर में ढोकर जंगल से बाहर लाकर पिंजरे में बंद किया

* बाघ के सिर पर है चोट के निशान – वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कुल्हाड़ी के वार से बाघ के सिर में चोट आई है। पिंजरे में कैद बाघ का विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया। इसके बाद उसे पिंजरा सहित ट्रक में भरकर जंगल सफारी रायपुर ले जाया गया।

बताया जा रहा है कि यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा घायल बाघ का संपूर्ण इलाज किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बाघ बांधवगढ़ या संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से चलकर यहां पहुंचा था। बाघ के पकड़े जाने से सभी ने राहत की सांस ली है।* ये हुआ था सोमवार की सुबह – गौरतलब है कि ग्राम कालामांजन निवासी समयलाल 32 वर्ष, कैलाश सिंह 35 वर्ष व राय सिंह 30 वर्ष सोमवार की सुबह करीब 6 बजे गांव से लगे जंगल में लकड़ी लेने गए थे। इस दौरान बाघ ने उनपर हमला कर दिया था। बाघ ने समयलाल को पंजे में दबाकर रखा था जबकि कैलाश व राय सिंह पर हमला कर रहा था।


* 2 युवकों की जान लेने वाला बाघ भी टांगी के हमले में जख्मी, ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीर.

इस दौरान दोनों ने उस पर कुल्हाड़ी से वार किया था। इससे बाघ उन्हें छोडक़र जंगल में चला गया था। इधर हमले में गंभीर रूप से घायल समयलाल की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि कैलाश को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में मृत घोषित कर दिया गया था। वहीं राय सिंह का इलाज जारी है।
इधर जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 6-6 लाख रुपए मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को कलेक्टर दर पर नौकरी देने का आश्वासन दिया है।