मुख्यमंत्री कन्या विवाह में 80 जोड़े पूरे रस्म के साथ विवाह के पवित्र बंधन में बंधे शिक्षा मंत्री ने दिया आशीर्वाद…..

 

 

 

* स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सहित अतिथियों ने दिया आशीर्वाद.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ प्रतापपुर के जरही में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह में 80 जोड़े पूरे रस्म के साथ विवाह के पवित्र बंधन में बंधे। आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह बाराती तो महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी घराती बने। नवविवाहित जोड़ों को उपहार भेंट किये गए,मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंह, जरही नगर पंचायत अध्यक्ष बीजू दासन,एसईसीएल में मंत्री प्रतिनिधि रविन्द्र सिंह, जिला पंचायत सदस्य मंजू मिंज,सभापति दुर्गा सन्तोष सारथी सहित अन्य अतिथियों ने नए वर वधू को आशीर्वाद देकर नए दंपत्ति जीवन की शुभकामनाएं दिए।

मैत्री भवन में आयोजित कन्या विवाह में सभी रस्म पं. कृपालनाथ तिवारी द्वारा विधि विधान से कराए गए। शादी समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन और छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण व राजगीत के साथ हुई जिसके बाद अतिथियों का स्वागत किया गया। मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह सहित अन्य अतिथि वर वधू माला कार्यकम में शामिल हुए और पुष्पवर्षा व अक्षत के साथ आशीर्वाद दिया।अपने हाथों से उन्होंने वर वधु को उपहार भेंट किये। इस दौरान डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सभी वर वधुओं से कहा कि नए जीवन में साथ साथ चलने के लिए एक पवित्र बंधन में बंध रहे हैं,आप सभी को नव दाम्पत्य जीवन की बधाई। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री कन्या विवाह शासन की बहुत अच्छी योजना है, गरीब परिवारों के लिए यह बहुत ही सहयोगी है। इससे गरीब परिवारों के बच्चों की शादी संपन्न कराने में मदद मिलती है, साथ ही इस विवाह कार्यक्रम में शामिल छोटे-बड़े सभी लोगों का आशीर्वाद भी मिलता है। प्रदेश के ऐसे गरीब माता-पिता जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है, वे अपने बच्चों की शादी धूमधाम से कर सकें, ऐसे माता-पिता के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कारगर सिद्ध हो रही है। इस योजना से प्रतापपुर क्षेत्र की बेटियों के हाथ पीले होने के साथ-साथ प्रदेश के हजारों बेटियों के हाथ भी पीले हुए हैं और वे सुखमय जीवन जी रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी में पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पूरे राज्य में चलाई हुई है। इसके तहत वह गरीब परिवार जो पैसे की कमी की वजह से अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पाते है वह सभी सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने धान खरीदी, पत्रकार सुरक्षा ,स्कूल शिक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार सभी का ध्यान रख रही है।उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का जिक्र भी किया। स्वागत उद्बोधन में जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रवेश सिसोदिया ने कहा कि सूरजपुर जिले में अब तक 363 शादियां हो गई हैं जो लक्ष्य से ज्यादा हैं। उन्होंने शासन की मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के उद्देश्य और इसके लाभ की जानकारी दी। मंच संचालन बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल तथा आभार इमरान अख्तर सीडीपीओ भैयाथान ने किया।इस दौरान पार्षद निशा बीजू दासन,एसडीएम दीपिका नेताम, नायब तहसीलदार तेज यादव,जनपद सीईओ निजामुद्दीन, बीईओ एमएस धुर्वे,प्रभारी परियोजना अधिकारी प्रतापपुर सुन्दरमती बघेल, रामानुजनगर अमृता भगत, ओड़गी मीरा कुरील, सूरजपुर वर्षा अग्रवाल, सिलफिली बेरथा तिर्की, सुरेंद्र राजवाड़े अधीक्षक, नीलेश गोस्वामी, दीपंक सिंह, ब्रिजभुवन गिरी, रामसुमेर मिश्रा, रोशन आनंद झा, अमित पैंकरा, मानचन्द सिंह, शिवम कुमार, अंजित लकड़ा, सुपरवाइजर तारा पटेल, संझारिया सिंह, नरगिस सनमानी, मानकुंवर धुर्वे, सावित्री गुप्ता, कमला कच्छप, सिलेना लकड़ा, संतोषी सिंह, रेखा सिंह सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
दूल्हों के साथ उनके परिजनों ने धूमधाम से बारात निकाली, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह भी बारात में शामिल हुए और गानों में नाचते हुए मंडप तक पहुंचे।उनके साथ कुमार सिंह देव, बीजू दासन,रविन्द्र सिंह व अन्य भी बारात में शामिल रहे।यहां द्जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रवेश सिसोदिया ने घराती बन उनका स्वागत किया और यहां उपस्थित पर्यवेक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पूरे रस्म पूरे किए।

समारोह के दौरान प्रतापपुर ब्लॉक की आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने उनका सम्मान हार पहनाकर किया और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उनका मानदेय बढ़ाने पर आभार व्यक्त किया।इस दौरान डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि आप सभी का प्रदेश ही नहीं पूरे देश में स्वस्थ्य समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है।