जिले को स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध बनाने की दिशा में समूह के महिलाओं की पहल, बर्तन बैंक से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग में आयेगी कमी, जिला पंचायत सीईओ ने किया बर्तन बैंक का शुभारंभ….

जिले को स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध बनाने की दिशा में समूह के महिलाओं की पहल,
बर्तन बैंक से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग में आयेगी कमी,

जिला पंचायत सीईओ ने किया बर्तन बैंक का शुभारंभ….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरानडीह की स्वच्छता स्वच्छाग्रही स्व-सहायता समूह के बर्तन बैंक का शुभारंभ मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रेना जमील की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। ग्राम पंचायत एवं आस-पास की पंचायतों को सिंगल यूज प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग को कम करने एवं इसके दुष्परिणामों से निजात हेतु बर्तन बैंक का शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों के साथ गंदगी और सिंगल यूज़ प्लास्टिक से होने वाले बीमारियों एवं उनके दुष्परिणामों के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने ने कहा कि स्वच्छता हमारे आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक है, यदि हम अपने व्यक्तिगत जीवन में स्वच्छता के आयामों को अंगीकार करते हैं तो निश्चित तौर पर आर्थिक सफलता मिलेगी, हमें जिले के प्रत्येक गांव को स्वच्छ, स्वस्थ एवं समृद्ध बनाना है। जिसके लिए प्रत्येक ग्रामीणों को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी। उन्हें व्यक्तिगत शौचालय का नियमित उपयोग एवं रख-रखाव, घर से निकलने वाले सूखे एवं गीले कचरे का उचित प्रबंधन, सामुदायिक स्वच्छता परिसरों की साफ-सफाई तथा इसकी उपयोगिता, जल स्रोतों के पास सोख्ता गड्ढ़ा का निर्माण, घरेलू गंदे पानी का उचित प्रबंधन, गांव के सार्वजनिक स्थल एवं चौक-चौराहे की स्वच्छता और धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता बनाये रखना प्रत्येक नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी है। यदि हम अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करते हैं, तो स्वच्छता के स्तर में सुधार और बेहतर स्वस्थ जीवन की परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान कर पाएंगे।

                    **बर्तन बैंक से लाभ**

बर्तन बैंक से महिला स्वच्छाग्रहियों को आजीविका मिलेगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम होगा। गांव में आयोजित होने वाले सामाजिक, धार्मिक एवं घरेलू आयोजनों पर उपयोग होने वाले प्लास्टिक के दोना पत्तल, डिस्पोजल, कटोरी, चम्मच का उपयोग नहीं होगा, इसकी जगह बर्तन बैंक के सामग्रियों का उपयोग होगा।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सूरज गुप्ता, ग्राम पंचायत पुरानडीह की सरपंच श्रीमती संगीता देवी, विकासखण्ड समन्वयक अजित, अधिकारी-कर्मचारी व महिला स्व-सहायता की सदस्य तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर