जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की वर्चुअल बैठक आयोजित, पीएम आवास समय अवधि में पूर्ण करने कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश…..

 

* शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें- सांसद श्रीमती रेणुका सिंह

* बिजली समस्या एवं खराब ट्रांसफर का समय अवधि में परिवर्तन करने के निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक जिला पंचायत सभा कक्ष में जनजातीय कार्य मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री एवं सरगुजा सांसद श्रीमती रेणुका सिंह की अध्यक्षता में वर्चुअल के माध्यम से आयोजित हुई। बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने पूर्व में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा निरंतर जिले के विकास के लिए सभी विभाग को समन्वय कर टीम भावना से कार्य करने प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी तथा सभी योजनाओं का विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सांसद श्रीमती रेणुका सिंह ने जिले के सभी विभाग के अधिकारियों को बेहतर समन्वय कर शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करने निर्देशित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे पीएम आवास के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली एवं कार्यों में तेजी लाते हुए बारिश के पूर्व तक समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यों की जानकारी ली तथा मनरेगा के मजदूरी भुगतान समय अवधि में करने निर्देश दिया। उन्होंने जिले के विद्युत समस्या की जानकारी लेते हुए बिजली समस्या एवं खराब ट्रांसफार्मर का समय अवधि में परिवर्तित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली तथा संबंधित विभाग को गुणवत्तापूर्ण कार्य कर पूर्ण करने निर्देशित किया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी हाट बाजारों में साफ सफाई के लिए अभियान चलाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, एलपीजी कनेक्शन की जानकारी ली एवं उज्जवला गैस के प्रयोग के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर सिलेंडर गैस प्रयोग के लिए लोगों को जागरूक करने कहा। उन्होंने स्कूल, आश्रम छात्रावास में बिजली पानी की व्यवस्था बेहतर करने निर्देशित किया जिससे बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने जिले के पहुंच विहीन गांवों में सड़क निर्माण के लिए पीएमजीएसवाई के तहत बनाए जा रहे सड़कों को समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर घर में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने जल जीवन मिशन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है आगामी गर्मी मौसम को देखते हुए सभी तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों सहित सभी संस्थानों में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें जिससे बच्चों को पीने के पानी के लिए परेशानी ना हो। खराब हैंडपंप मरम्मत कर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा गर्मी के दिनों में पानी टैंकर की व्यवस्था करें। सांसद श्रीमती रेणुका सिंह ने विश्रामपुर नगरीय क्षेत्र में पानी की किल्लत को देखते हुए सहयोग करने हेतु आश्वस्त किया।
उन्होंने अस्तपतालों में साफ-सफाई एवं स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त रखने निर्देशित किया। ग्रामीण क्षेत्रों में हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से दी जा रही सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रचार प्रसार करने हेतु मुनादी करने के निर्देश दिए तथा आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव व्यवस्था की जानकारी ली तथा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार कर जागरूक करने निर्देशित किया।

बैठक में सांसद श्रीमती रेणुका सिंह ने मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, पीएम ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं शहरी, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, डिजिटल भारत भू अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, स्मार्ट सिटी मिशन, उज्ज्वला योजना, पीएम फसल बीमा योजना की समीक्षा की तथा सम्बधित बिभाग को निरंतर कार्य करने कहा।

केंद्रीय राज्य मंत्री एवं सरगुजा सांसद श्रीमती रेणुका सिंह ने अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकांश लोगों को योजनाओं की जानकारी नहीं है उन्हें जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करें और उन्हें लाभ दिलाएं। उन्होंने संचालित योजनाओं का निरंतर निगरानी करते हुए बेहतर समन्वय कर योजनाओं का क्रियान्वयन करने तथा जनता की हर प्रकार के समस्याओं का समय अवधि में निराकरण करने कहा। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि टीम भाव से अपनी जनता को परिवार समझकर कार्य करें जिला निश्चित रूप से आगे बढ़ेगा।
बैठक में संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, जनप्रतिनिधि गण, दिशा समिति के सदस्य एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।