प्रोजेक्ट उन्नति अन्तर्गत मोमबत्ती निर्माण, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग विषय पर दस दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण सम्पन्न…..

 

 

* गुलाल,मोमबत्तियों का निर्माण, पैकेजिंग और बाजार में बेचने के गुर सिखाए गए.

* स्व. सहायता समूह की महिलाओं ने हस्त निर्मित गुलाल कलेक्टर एवं सीईओ को भेंट किया.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफत आरा के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन में विकासखंड रामानुजनगर के ग्राम देवनगर प्रोजेक्ट उन्नति अन्तर्गत मोमबत्ती निर्माण, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग विषय पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ है। यह प्रशिक्षण आरसेटी अंबिकापुर के द्वारा ग्राम स्तर पर दिया गया प्रशिक्षण कुल 27 प्रशिक्षार्थीयो ने भाग लिया।

प्रशिक्षण उपरांत आज प्रशिक्षणार्थी कलेक्ट्रेट सभागार पहुँचे और कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत को अपने उत्पाद दिखाए। ये सभी उत्पाद प्रशिक्षण के दौरान बनाये गये थे। उनके बनाये सामनों को देख कर कलेक्टर ने प्रसन्नता प्रकट करते हुए कहा की और अधिक मात्रा में बनाये जिससे विभिन्न विभागों को सप्लाई की जा सके। साथ ही खुले बाजार में भी सामग्री उपलब्ध करने को कहा, वहाँ उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने आवश्यकता अनुसार समूहों को सप्लाई को ऑर्डर देवे। इसी दौरान होली के शुभ अवसर पर विकासखंड सूरजपुर के समूहों के द्वारा हस्त निर्मित गुलाल भी भंेट किया गया। प्रोजेक्ट उन्नति अंतर्गत मनरेगा

योजना में वित्तीय वर्ष 2018-19 उन्नीस में मनरेगा सौ दिवस कार्य पूर्ण कर चुके श्रमिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु प्रशिक्षण दिया जाता है प्रशिक्षण के दौरान हितग्राहियों को विभिन्न प्रकार की मोमबत्तियों का निर्माण उनकी पैकेजिंग और बाजार में बेचने के गुर सिखाए गए, प्रशिक्षण में आए हितग्राहियों के द्वारा यह बताया गया की प्रशिक्षण उनके लिए अत्यंत लाभदायक है और घर बैठे ही मोमबत्ती का निर्माण कर लेंगे और अपने आस पास के बाजार में बेच लेगंे। मोमबत्ती के साथ साथ अगरबत्ती विषय पर भी जानकारी दी गई, यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के सहयोग से किया गया प्रशिक्षण में देवनगर संकुल से पीआरपी रितेश गुर्जर, संकुल लेखापाल अर्चना का विशेष सहयोग रहा ।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर, नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, श्रीमती दीपिका नेताम, जनपद सीईओ डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी, एसपी कार्यालय डीएसपी इमैनुएल लकडा, डिप्टी कलेक्टर नंदजी पांडे एवं विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।