कलेक्टर ने रीपा के निर्माण कार्यों व हेल्थ वेलनेस सेंटर का किया निरीक्षण, 06 विकासखण्ड के 12 गौठानों में होगी रीपा की स्थापना….

कलेक्टर ने रीपा के निर्माण कार्यों व हेल्थ वेलनेस सेंटर का किया निरीक्षण,

06 विकासखण्ड के 12 गौठानों में होगी रीपा की स्थापना

युवाओं और स्व-सहायता समूह की महिलाओं को वृहद पैमाने पर मिलेगा रोजगार

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बलरामपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पुटसुरा एवं सरगढ़ी में स्थित गौठनों में निर्माणाधीन महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से निर्माण कार्य की प्रगति के संबंध में जानकारी ली तथा निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता बर्दास्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान कलेक्टर ने हेल्थ एण्ड वेलनेश सेन्टर डौरा-कोचली में तहसील कार्यालय के भवन निर्माण हेतु चिन्हांकित स्थल का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा है कि गरीब परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से आय के नये साधन सृजित करना है, ताकि शिक्षित ग्रामीण युवाओं को उनकी प्रतिभा और कार्य क्षमता के आधार पर स्वरोजगार प्राप्त हो सके। इसी कड़ी में उन्होंने प्रत्येक विकासखण्ड के दो-दो गौठानों में रीपा के स्थापना की घोषणा की थी। वहीं कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले के 06 विकासखण्डों के 12 गौठानों का चयन महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल औद्योगिक पार्क स्थापित करने हेतु किया गया है, तथा चयनित सभी 12 गौठानों में रीपा के तहत निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर युवाओं और स्व-सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा।

*कलेक्टर ने रीपा के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण*

कलेक्टर ने पुटसुरा गौठान में निर्माणाधीन महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निरीक्षण करते हुए आहाता निर्माण, गार्ड रूम, फेडरेशन, पशु आहार, पोल्ट्री फिड इकाई हेतु मशीन शेड, तथा मनरेगा के तहत इन्टरनल पेवर सड़क निर्माण की विस्तृत जानकारी लेते हुए मजदूरों की संख्या बढ़ाते हुए समय-सीमा के भीतर निर्माण कार्यों को पूर्ण करने को कहा। इसी प्रकार निरीक्षण की अगली कड़ी में उन्होंने सरगढ़ी गौठान मंे रीपा के तहत स्थापित किये जाने वाले पेपर कप, कॉफी कप मेकिंग, फ्लाईएस ब्रिक्स के निर्माणाधीन यूनिट का अवलोकन करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

*कलेक्टर ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का किया अवलोकन*

कलेक्टर ने डौरा स्थित हेल्थ एण्ड सेंटर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सेन्टर में दवाओं की उपलब्धता, टीकाकरण, एएनसी रजिस्ट्रेशन, गर्भवती महिलाओं की जानकारी लेते हुए संस्थागत प्रसव व होम डिलेवरी के संबंध में मितानिनों से चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली दवाइयों का वितरण समय-समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

*तहसील कार्यालय हेतु चिन्हित स्थल का लिया जायजा*

कलेक्टर ने नवीन तहसील डौरा-कोचली के लिए प्रस्तावित तहसील भवन के निर्माण हेतु चिन्हांकित भूमि का जायजा लिया, तथा लेआउट करते समय वृक्ष न कटें इस बात का ध्यान रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर भरत कौशिक, प्रभारी तहसीलदार सुश्री रोशनी तिर्की, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बलरामपुर के.के. जायसवाल, उप अभियंता विमल पैकरा एवं जी.डी. गेन्ड्रे सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर