जिले को लघु वनोपज की समर्थन मूल्य पर गुणवत्ता युक्त खरीदी के लिए मिला पुरस्कार, जिले मेेें मिलेट् कैफे की होगी शुरुआत, बनाई जा रही है कार्ययोजना….

जिले को लघु वनोपज की समर्थन मूल्य पर गुणवत्ता युक्त खरीदी के लिए मिला पुरस्कार,

जिले मेेें मिलेट् कैफे की होगी शुरुआत, बनाई जा रही है कार्ययोजना….

कलेक्टर के मार्गदर्शन में 2400 हेक्टेयर में की गई रागी की बुआई, आगामी खरीफ फसल हेतु 12500 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित

 

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के वनांचल में ऊपजाई जाने वाली कोदो-कुटकी और रागी फसल को प्रोत्साहन देने के लिये मिलेट मिशन की शुरुआत की गई है। जिसके तहत रागी 3 हजार 578 रुपए प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है, वहीं राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना का विस्तार करते हुए किसानों को 10 हजार रुपए प्रति एकड़ सब्सिडी दी जा रही है। इसके साथ ही योजना के बेहतर क्रियान्वयन और किसानों को समुचित लाभ दिलाने के उद्देश्य से कलेक्टर विजय दयाराम के. कृषि विभाग के अधिकारियों को रागी के फसल हेतु लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने प्रोत्साहित कर रहे हैं, तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं, जिसका सुखद परिणाम जिले में देखने को मिल रहा है।

*पायलेट प्रोजेक्ट के तहत 2400 हेयेक्टर में की गई है बुआई*

कलेक्टर के मार्गदर्शन में रबी फसल 22-23 में पहली बार 2400 हेक्टेयर में रागी की बुआई की गई है। उन्होंने आगामी खरीफ सीजन में रागी के फसल हेतु 12500 हेक्टेयर तथा कोदो, कुटकी की बुुआई हेतु 4750 हेक्टेयर क्षेत्र में लक्ष्य का निर्धारण किया गया है, जिसके समुचित क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों निर्देशित किया है।

*गुणवत्ता युक्त रागी के क्रय के लिए जिले को मिला पुरस्कार*

रायपुर में आयोजित छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवाल में जिले को अच्छी गुणवत्ता की रागी के क्रय तथा बेहतर प्रबंधन के लिए गजाधर समिति के प्रबंधक सुकर राम को राज्य स्तरीय पुरस्कार से नवाजा गया है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में लघु वनोपज की खरीदी के लिए 44 समितियां बनायी गई है, तथा सीजीएमएएनपी ऐप्प के माध्यम से 3 हजार 578 रूपये प्रति क्विंटल रागी व 3 हजार रूपये प्रति क्विंटल की दर से कोदो, कुटकी की खरीदी वनोपज समितियों के माध्यम से की जा रही है। जिले में अब तक 60 लाख 44 हजार रुपये की 1689.95 क्विंटल रागी की खरीदी की गई है। इसी प्रकार 16 लाख 12 हजार रूपये की 537.25 क्विंटल कोदो की खरीदी की गई है।

*राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत मिल रही है इनपुट सब्सिडी*

कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य न केवल 3 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है, बल्कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत कोदो-कुटकी की फसल लेने वाले किसानों को प्रति एकड़ 9 हज़ार रुपए और धान के बदले कोदो-कुटकी की फसल लेने वाले किसानों को 10 हज़ार रुपए प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों को आगामी खरीफ सीजन में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर लघु धान्य फसलों को प्रोत्साहित करने हेतु लक्ष्य दिया गया है।

        *जिले में मिलेट् कैफे की होगी शुरूआत*

कलेक्टर ने बताया कि चौपाटी में मिलेट कैफे की शुरूआत की जा रही है। जिसके माध्यम से रागी, कोदो-कुटकी से निर्मित खाद्य पदार्थ जैसे- इडली, दोसा, लड्डू, पेस्ट्री, मोमोज, कुकीस एवं चिला का विक्रय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रागी से निर्मित उत्पादों को छात्रावास, आश्रमों में भी प्रदाय किया जायेगा, जिससे छात्रों को भरपूर पोषक तत्व मिल सके।

             *किसानों में बढ़ रहा है रुझान*

विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम विरेन्द्रनगर के कृषक विजेन्द्र यादव एवं बन्धु तथा विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पिपरौल के कृषक सत्यनारायण एवं श्रीराम ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा रागी, कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य तय कर क्रय किया जा रहा है। जिससे कृषकों को इसका उचित मूल्य प्राप्त हो रहा है। पहले कृषक स्थानीय दुकानदारों के पास कम दामों में अपनी ऊपज को बेच दिया करते थे, जिससे उन्हें उचित मूल्य प्राप्त नहीं हो पाता था जिस कारण कृषकों का रूझान रागी,कोदो,कुटकी की खेती करने में कम होने लगा था। कृषकों ने बताया कि रागी कोदो, कुटकी ऊपजाने में रासायनिक, ऊर्वरक की आवश्यक्ता नहीं पड़ती है, और भूमि की उर्वरक क्षमता बनी रहती है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर