जिले का होनहार छात्र सूरज कुमार बनेगा डॉक्टर, मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार कलेक्टर ने डीएमएफ मद से प्रदाय की आर्थिक सहायता राशि का चेक….

 

 

* छात्र एवं परिवार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन का किया धन्यवाद.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/20 फरवरी 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशा अनुसार जिला खनिज न्यास निधि डीएमएफ मद का उपयोग स्वास्थ्य व उच्च शिक्षा क्षेत्र में करने एवं अति गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उच्च शिक्षा मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कराने के लिए कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने जिले के गरीब परिवार से पले बड़े होनहार छात्र श्री सूरज कुमार को मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में एमबीबीएस कोर्स के अध्यापन के लिए आर्थिक सहायता राशि का चेक प्रदान किया। जिले का होनहार छात्र मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन के सहयोग से डॉक्टर बनकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा। कलेक्टर ने अच्छा से पढ़ाई करने एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
गौरतलब है कि इस वर्ष सूरज कुमार का मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में एमबीबीएस कोर्स के लिए चयनित हुआ है। उनकी माता श्रीमती सरोज देवी पति श्री दिलसाय, ग्राम झांसी का निवासी है एवं मजदूरी करके जीवन यापन करता है। श्रीमती सरोज ने कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा को आवेदन प्रस्तुत किया था कि वह अपने पुत्र को आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होने कारण मेडिकल कॉलेज में आगे का अध्यापन कराने में असमर्थ है। कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने होनहार छात्र के भविष्य को देखते हुए तत्काल मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुसार डीएमएफ मद से अध्यापन कार्य के लिए आर्थिक सहायता राशि हेतु कार्यवाही किया तथा आज उन्होंने परिवार के समक्ष छात्र सूरज कुमार को आर्थिक सहायता राशि की चेक प्रदाय किया गया।

सूरज कुमार के पिता श्री दिलसाय माता श्रीमती सरोज देवी ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा एवं विभागीय अधिकारियों को पुरे हृदय से धन्यवाद एवं आभार प्रकट करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद नहीं था कि मुझे कुछ सहयोग मिलेगा लेकिन कलेक्टर के तत्परता एवं मुख्यमंत्री श्री बघेल के मंशा अनुसार डीएमएफ मद से उच्च शिक्षा हेतु मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज हेतु गरीब होनहार प्रतिभावान बच्चों को पढ़ाने के लिए जो नीति अपनाई गई है सबसे अच्छा है। उन्होंने पूरे हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया है। श्री दिलसाय के 4 पुत्र हैं। सूरज कुमार चैथे नंबर का पुत्र है। बड़े तीनों बच्चे मजदूरी कर जीवन यापन करते हैं। दिल से स्वयं किराए लेकर ऑटो रिक्शा चलाते हैं और अपना जीविका चलाते हैं। उन्होंने अपने छोटे पुत्र के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए चयनित होने पर एवं आर्थिक सहायता प्राप्त होने पर अत्यंत प्रसन्न एवं खुश है।

छात्र सूरज कुमार ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मैं बहुत ही गरीब परिवार का छात्र हूं मेरा परिवार मजदूरी कर जीवन यापन करता है। मेरे पिता लोन लेकर मुझे पढ़ाने के लिए जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में अध्यापन में एडमिशन दिलाया है लेकिन यह संभव नहीं था जिसके कारण मेरे माता ने जिला प्रशासन के पास आर्थिक सहायता हेतु आवेदन किया जिस पर कलेक्टर ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मुझे मेडिकल कॉलेज में अध्यापन के लिए आर्थिक सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया है। मैं बहुत खुश हूं कि मुझे डॉक्टर बनने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदाय की गई जा रही है। मैं डॉक्टर बन कर जिले एवं राज्य लोगों का उपचार कर सेवा करूंगा।