सरगुजा कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने राजस्व अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक, 170 (ख) के प्रकरणों को अभियान चलाकर प्राथमिकता से करें निराकरण – कमिश्नर

सरगुजा कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने राजस्व अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक,
170 (ख) के प्रकरणों को अभियान चलाकर प्राथमिकता से करें निराकरण – कमिश्नर

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने जिला प्रवास के दौरान एसडीएम एवं तहसील कार्यालय राजपुर का निरीक्षण किया तथा राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में लंबित प्रकरणों के निराकरण, रिकार्ड अपडेशन, भू-राजस्व से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जनपद पंचायत राजपुर के सभाकक्ष में संभागायुक्त डॉ. अलंग ने फौती नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, ऋण पुस्तिका, खसरा, बी-1, डिजिटल हस्ताक्षरित अभिलेख, राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरणों के निराकरण की प्रगति व रिकार्ड दुरूस्ती तथा अन्य राजस्व संबंधी कार्यों की क्रमवार समीक्षा करते हुए समय-सीमा में पूर्ण के निर्देश दिए। उन्होंने रिकार्ड अपडेशन कार्य की जानकारी लेते हुए एक सप्ताह में पूर्ण करने को कहा तथा उक्त कार्य का प्रतिमाह समीक्षा करने हेतु अपर कलेक्टर को निर्देशित किया। उन्होंने 170(ख) के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ अभियान चलाकर निराकरण करने तथा भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि भू-अभिलेख की शुद्धता तब तक नहीं है जब तक भू-नक्शा दूरूस्त नहीं है अतः भूमि सीमांकन कार्य से पहले नक्शा का सुधार करना आवश्यक है इसके साथ ही डब्ल्यूबीएन कार्य पर फोकस करने को कहा ताकि भू-राजस्व से संबंधित वसूली प्रकरणों के निराकरण में आसानी हो सके। उन्होंने कृषक हितग्राहियों एवं ग्रामीणों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने एवं उन्हें अधिक से अधिक लाभान्वित करने तथा राजस्व के कार्यों में प्रगति लाने, नक्शा सुधार अभियान चलाने के निर्देश दिए।

*कमिश्नर ने एसडीएम एवं तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण*

आयुक्त डॉ. अलंग द्वारा एसडीएम एवं तहसील कार्यालय राजपुर का निरीक्षण करते हुए राजस्व अभिलेखों और दस्तावेजों का अवलोकन किया तथा सीमांकन एवं भू-अर्जन के लंबित एवं निराकृत प्रकरणों की जानकारी ली और लंबित प्रकरणों को निर्धारित अवधि में निराकरण कर रिकार्ड दुरूस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी, कैश बुक, डब्ल्यूबीएन, माल जमादार, नकल शाखा, नायब नाजीर, रीडर शाखा, कानूनगो शाखा के पंजीयों का अवलोकन कर अद्यतन रखने के निर्देश दिए। तहसील के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहां उपस्थित हितग्राहियों ऋण पुस्तिका प्रदान किया।
इस दौरान उप आयुक्त सरगुजा नीलम टोप्पो, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व तहसीलदार उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर