छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने विभिन्न मांगो और समस्याओं को लेकर सीएमएचओ से की मुलाकात…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष इन्द्रसेन विश्वकर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल द्वारा जिले में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारी लंबे समय से व्याप्त विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए अपनी मांग रखा गया। संघ द्वारा उपरोक्त संबध में पहले भी पत्राचार किया जा चुका है, परन्तु आज तक विभाग द्वारा उनका निराकरण नहीं हो पाया। इसमें पुनः जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर.एस. सिंह से मुलाकात कर विभिन्न मांगों और समस्याओं का 15 दिनों के अंदर निराकरण करने की मांग की गई, जिसमें मुख्य रूप से कोविड टीकाकरण प्रोत्साहन राशी के वितरण में अनियमितता की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करते हुए नियमानुसार कर्मचारियों को भुगतान करने, सत्र 2021 में जारी भर्ती विज्ञापन जिसका लिखित परीक्षा 24 जुलाई 2022 को ए.एन.एम, नर्सिंग ऑफिसर भर्ती प्रक्रिया को तत्काल पूर्ण करने, चतुर्थ वर्ग के समस्त कैडर के कर्मचारी का पदोन्नति, कायाकल्प प्रोत्साहन राशि एवं विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रम अभियान में मिलने वाले प्रोत्साहन राशि का वितरण गाइडलाईन के अनुसार करने एवं इनके साथ ही संघ द्वारा मांग पत्र के सभी महत्वपूर्ण और वाजिब मांगों को 15 दिवस में निराकरण करने का मांग किया गया है, इसके बाद मांग पूरा न होने पर छत्तीसगढ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ द्वारा सीएमएचओ कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगा।

यह तथ्य महत्वपूर्ण है कि जिस प्रकार से कोरोनाकाल के पिछले तीनों लहर में जिले के सभी कैडर के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर जनता का जांच ईलाज कर उनके जीवन की रक्षा की और अब कोरोना के चौथे लहर का सामना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। लेकिन विभिन्न समस्याआंे से ग्रसित स्वास्थ्य कर्मचारी हतोत्साहित होकर धरना-प्रदर्शन, और कार्य बाधित करने के लिए विवश होंगे तो निश्चित रुप से जिले की जनता को परेशानी उठानी पड़ सकती है।
संघ के प्रतिनिधिमंडल में उप प्रान्ताध्यक्ष सबीना मंसूरी, पूर्व जिलाध्यक्ष व वरिष्ठ जिला सलाहकार राम प्रताप राजवाड़े, कार्यकारी जिलाध्यक्ष अयोध्या जायसवाल, महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, मारुती नंदन, समस्त ब्लाक व प्रकोष्ठ अध्यक्ष मनीष दीपक साहू, डी.आर. राजवाड़े, हेम मिश्रा, दिनेश राजवाड़े, देश राज व संघ के बहुत से पदाधिकारीगण शामिल रहे।