पीएम आवास से ग्रामीण हितग्राहियों में जागा विश्वास, आवास की राशि पाकर हितग्राही कर रहें निर्माण…..

 

 

* अभी तक लगभग 2000 हितग्राहियों ने प्लिंथ, ब्रिकवर्क व छत ढलाई का किया निर्माण.

* 5000 हितग्राही, जिन्होंने निर्माण पूर्ण करा लिया है उनकी अंतिम किस्त भी जारी.

* आवास चौपाल के माध्यम से दी जा रही है निर्माण कराने की जानकारी साथ ही समस्याओं का किया जा रहा है समाधान.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  जिले में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के प्रति हितग्राहियों में एक बार पुनः सकारात्मक बाते निकल कर आ रही है। जिसका मुख्य कारण है, हितग्राहियों के खातों में फिर से आवास निर्माण कराने के लिए राशि आना। जिला प्रशासन निरंतर ग्रामों का सेक्टर तैयार करते हुए, चौपाल के माध्यम से हितग्राहियों का उन्मुखीकरण किया जा रहा है। ताकि हितग्राही किसी के बहकावे में आए बिना, स्वयं आवास का निर्माण कराए और किसी प्रकार से भी राशि का दुरुपयोग ना हो।

कलेक्टर सुश्री इफ़्फत आरा के निर्देशन व जिला सीईओ सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन तथा नोडल अधिकारी दीपक साहू के नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। हितग्राहियों के खातों में राशि हस्तांतरित करने के उपरांत, राशि का सही जगह उपयोग हो अर्थात राशि से आवास का ही निर्माण हो, इसके लिए सतत मॉनिटरिंग आवास चौपाल के माध्यम से हितग्राहीवार की जा रही है। हितग्राही प्रेरित होकर प्राप्त राशि से निर्माण करा रहे है, और अगली किस्त की राशि भी प्राप्त करते जा रहे है।

इसी तारतम्य में आज जनपद पंचायत भैयाथान के ग्राम पंचायत सुदामानगर एवं मोहली, जनपद पंचायत ओड़गी के ग्राम पंचायत पासल एवं लांजित जनपद पंचायत प्रतापपुर के ग्राम पंचायत डांडकरवा, जनपद पंचायत प्रेमनगर के ग्राम पंचायत केदारपुर, जनपद पंचायत रामानुजनगर के ग्राम पंचायत पोंडी और जनपद पंचायत सूरजपुर के ग्राम पंचायत पर्री एवं पचिरा को सेक्टर बना कर चौपाल आयोजित किया गया।

उपरोक्त चौपाल में हितग्राहियों की समस्याओं को भी योजना के अधिकारी, कर्मचारी द्वारा ली जा रही है। उन्हे आवास निर्माण के लिए प्रेरित करने के साथ साथ निर्माण ना कराने पर होने वाले कार्यवाही से भी अवगत कराया जा रहा है। आवास समन्वयक पांडे द्वारा मृत हितग्राहियों अथवा राशि गबन कर चुके हितग्राही को विस्तार से सचिव, सरपंच से चर्चा कर अंतिम निर्णय के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा गया। साथ ही सहायक अभियंता सुश्री मानसी द्विवेदी द्वारा तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया और बताया कि वर्तमान में सामग्री का रेट कम है, आप सभी जल्द सामग्री क्रय करते हुए निर्माण कार्य पूर्ण कराएं। जिले में पदस्थ सहायक प्रोग्रामर पंकज कुशवाहा द्वारा राशि आने में खाते, संबंधित समस्याओं से सभी को अवगत कराया गया। चौपाल में जनपद सूरजपुर से बीसी विकास सिन्हा एवं टीए श्रीमती आनंदिता गुहा, जनपद भैयाथान से बीसी मयंक गुप्ता एवं टीए नवीन जायसवाल, जनपद ओडगी से बीसी महेंद्र कुशवाहा एवं टीए मनोहर पैकरा, जनपद प्रेमनगर से बीसी पंचम सिंह एवं डीईओ चंदन राजवाड़े, जनपद पंचायत प्रतापपुर से बीसी अमित खैरवार, जनपद पंचायत रामानुजनगर से बीसी शैलेंद्र गिलहरे एवं टीए अमित मिंज और संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक तथा हितग्राही व ग्रामीणजन चौपाल में शामिल हुए।