कलेक्टर बोले कट चुके टोकन का रेंडम करे जांच, राजस्व मामलों में अधिकारी फील्ड में जाकर करें कार्य…

 

 

* जिला अधिकारी सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर से प्राप्त प्रकरणों के प्रतिवेदन जमा करें…कलेक्टर.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने समय-सीमा की बैठक में शासन के निर्देशानुसार आम जनता के विभिन्न मांगों, शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु 19 से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर शिविर लगाया गया था। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों ने किन-किन प्रतिनिधियों के साथ आज जनता के बीच जाकर शासन की योजनाओं का कितना क्रियान्वयन किया, कितने आवेदन प्राप्त हुए, कितने प्रकरणों का निराकरण हुआ तथा कितने प्रकरण लंबित है उन सबकी जानकारी बनाकर प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय में जमा करने तथा उन्होंने विभिन्न पोर्टल में किए गए शिकायतों, मांगो, समस्याओं का निराकरण करने निर्देशित किया।

कलेक्टर ने आयोग से प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री जन चौपाल, जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर तथा कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदन के प्रकरणों जल्द से जल्द निराकृत करने के निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में जिन आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है संबंधित विभाग उन प्रकरणों को विलोपत कराने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से दूरस्थ क्षेत्र में स्थित चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली तथा पहुंच विहीन दूरस्थ क्षेत्र में स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर करने के निर्देश दिए। तथा जिला चिकित्सालय में आक्सीजन, बेड, दवाइयां तथा वैक्सीन के बारे में जानकारी ली। वैक्सीनेशन के लिए जो लोग छूट गये है उन्हें पूर्ण वैक्सीनेट कैसे करें की कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के ईई को जिला अस्पताल में पेन्टींग, खिड़की-दरवाजे, जाली, ड्रेनेज, फायर सिस्टम, बाउण्ड्री वॉल, बनाने तथा जो मरम्मत योग्य है उनका ठीक कराने के साथ ही पूरे अस्पताल को व्हाइट वॉश करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सुशासन सप्ताह में शिविर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, किसान सम्मान निधि केसीसी, श्रमिक पंजीयन, केसीसी, जल शक्ति अभियान, भू-अभिलेख में नक्शा बटांकन, त्रुटि सुधार प्रकरणों की प्रगति जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों में अधिकारी फील्ड में जाकर भी कार्य करें। उन्होंने जिले में जल जीवन मिशन के कार्य अब जो लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कर रहा है, उन कार्यों को ब्लॉकवार जनपद सीईओ तथा ईई पीएचई समन्वय बनाकर पूर्ण करे।
कलेक्टर ने धान खरीदी के अद्यतन की स्थिति की जानकारी ली। धान की उठाव, टोकन कटने की स्थिति, भुगतान की स्थिति एवं अन्य सुविधाओं से अवगत हुई। धान विक्रय कर चुके किसानों का सत्यापन कर रकबा समर्पण कराने के साथ ही कट चुके टोकन का रेंडम जांच करने के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया।
उन्होंने अवैध परिवहन पर निरंतर निगरानी रखने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने स्टैकिंग सत्यापन, शासन का निर्धारित मापदंड अनुसार तौल सही करने, कैंप कवर की व्यवस्था दुरुस्त रखने तथा हमाल कम है वहां हमाल की व्यवस्था सुनिश्चित करने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए तथा हमाल लोगों को परेशानी ना हो साप्ताहिक मजदूरी भुगतान करने के निर्देश दिए। कई समितियों से भुगतान की शिकायते आ रही है। समिति प्रबंधकों को भुगतान की प्रक्रिया ठीक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने 20 सूत्रीय कार्यक्रम में ग्रामीण और शहरी जनता के हित के लिए है। इसके माध्यम से जीवन की गुणवत्ता मेें सुधार लाने के लिए गरीबी, रोजगार, शिक्षा, आवास, स्वास्थ्य, कृषि, भूमि सुधार, सिंचाई, पेयजल, पर्यावरण, उपभोक्ता संरक्षण, ई-शासन जैसे विभिन्न सामाजिक पहलुओं को शामिल किया गया है। ऐसे विभाग जो इसके अन्तर्गत आते हैं वे समिति का गठन करने तथा उसका बैठक भी आहूत करने कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए है।
बैठक में डीएफओ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, सीएचएमओ डॉ. आर.एस. सिंह, डीएसपी श्रीमती नन्दिनी ठाकुर, समस्त जनपद सीईओ विभाग के समस्त जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।