कलेक्टर ने ब्लॉक के ग्रामवार समस्या शिविर में निराकरण किए गए कार्यों की समीक्षा…..

 

* समस्याओं के बेहतर निराकरण के लिए अधिकारियों को गांव का भ्रमण करने के दिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ जिले में सभी शासकीय कार्यों का ग्रामीण जनों को लाभ पहुंचाए जाने जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण जनों को प्राप्त लाभ का संक्षिप्त मूल्यांकन आवश्यक है। इसी के परिप्रेक्ष्य में जिले के प्रत्येक ग्राम में शिविर आयोजित कर शासकीय कार्यों के मूल्यांकन करने के लिए अधिकारी धरातल पर पहुंचकर आम लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं राशन, पेंशन, फौत मामला, किसान किताब, नल खराब, जाति प्रमाण पत्र, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का लाभ, शिक्षक स्कूल आता है कि नहीं, स्वास्थ्य, दिव्यांग प्रमाण पत्र, प्राकृतिक आपदा जैसे प्रकरणों का निराकरण करने अधिकारियों द्वारा आज जिले के सूरजपुर, भैयाथान, प्रेमनगर, रामानुजनगर, ओडगी एवं प्रतापपुर विकासखंड के गांव में विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर आयोजन कर समस्याएं एवं मांगे सुनी जा रही है तथा प्राप्त आवेदनों पर निराकरण की कार्यवाही भी किया गया है।

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ राहुल देव की उपस्थिति में सूरजपुर ब्लॉक के नोडल अधिकारियों, सहायक नोडल अधिकारी, ग्राम प्रभारी अधिकारी द्वारा किए गए समस्याओं के निराकरण के संबंध में बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारी, कर्मचारियों को समस्याओं के निराकरण करने के लिए सराहना की तथा शेष बचे प्रकरणों के बेहतर निराकरण के लिए अधिकारियों को गांव में भ्रमण कर आम लोगों से समस्याओं से अवगत होकर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने श्मशान घाट सहित विभिन्न गांव तक कच्चे सड़क मार्ग निर्माण संबंधी मांग आने पर मनरेगा विभाग को कच्ची सड़क बनाने तत्काल स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गांव से पुलिस संबंधी प्रकरण एफआईआर समय पर करने, अवैध खनन करने वालों पर समन्वय कर श्रीमती गीता वाधवानी एवं एसपी कार्यालय टीआई श्री धर्मानंद शुक्ला को पुलिस अमला द्वारा नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को गांव में पशुओं के टीकाकरण की व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिले के सभी नोडल अधिकारियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने प्रत्येक ग्राम में ग्रामवार शिविर का आयोजन कर राशन, पेंशन, फौत मामला, किसान किताब, नल खराब, शिक्षक स्कूल आता है कि नहीं, स्वास्थ्य, दिव्यांग प्रमाण पत्र, प्राकृतिक आपदा जैसे प्रकरणों का निराकरण करने अधिकारियों को ग्राम वार समस्याओं का सर्वे कर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दिव्यांग हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने दिव्यांग व्यक्तियों को चिन्हांकित करने कहा जिससे मेडिकल प्रमाण पत्र बनाने के लिए मेडिकल बोर्ड का शिविर लगाया जा सके। उन्होंने प्राकृतिक आपदा के अंतर्गत पानी में डूबने, बिजली लगने, सांप काटने से मृत्यु हुई है उन्हें प्राकृतिक आपदा के तहत आर्थिक सहायता राशि की लाभ दिलाने का भी जानकारी लेने कहा है तथा गांव में पशु क्षति, मकान क्षति, फसल क्षति नुकसान हुआ है उनका भी सर्वे कर निराकरण करने के कड़े निर्देश दिए हैं।