सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न, कलेक्टर ने दुर्घटना जनित स्थानों में सुरक्षा के संकेत प्राथमिकता से लगाने के दिये निर्देश, यातायात नियमों का हो कड़ाई से पालन….

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न,

कलेक्टर ने दुर्घटना जनित स्थानों में सुरक्षा के संकेत प्राथमिकता से लगाने के दिये निर्देश,

यातायात नियमों का हो कड़ाई से पालन….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए जिला परिवहन अधिकारी एवं यातायात प्रभारी को यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, साथ ही सड़क सुरक्षा हेतु कार्ययोजना तैयार करने तथा उसका क्रियान्वयन करने व गति सीमा और यातायात को सुचारु बनाने के उपायों पर चर्चा एवं विचार विमर्श किया गया।
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से दुर्घटना जनित स्थानों में सुरक्षा के संकेत प्राथमिकता से लगाने तथा सड़क किनारे स्थित पेड़ों पर रेडियम लगाने को कहा। कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में सड़क किनारे बिना अनुमति के कोई भी निर्माण कार्य नहीं कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़क दुर्घटना में त्वरित कार्यवाही की जा सके, इसके लिए दुर्घटना की प्रथम सूचना देने वालों को 1000 रूपये प्रोत्साहन राशि देने की बात कही। उन्होंने दो पहिया वाहनों से स्कूल आने-जाने वाले नाबालिक व बिना लायसेंस के वाहन चलाने वाले छात्र-छात्राओं पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने जिला मुख्यालय बलरामपुर में अस्पताल चौक से नगर सेना चौक तक डिवाइडर बनाने हेतु नगर पालिका अधिकारी बलरामपुर को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने यातायात नियमों का पालन करने तथा खतरनाक तरीके से वाहन चलाने वालों के ड्रायविंग लाईसेस निलंबन की कार्यवाही, दुर्घटना का शिकार हुए लोगों को तत्काल मदद, चिकित्सा हेतु आवश्यक प्रबंध करने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने सड़क दुर्घटना में कमी लाने हेतु शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये, साथ ही परिवहन व यातायात विभाग के अधिकारियों से रात्रि में संयुक्त रूप से सड़कों पर निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने दुर्घटना की जानकारी तत्काल उपलब्ध हो इसके लिए ब्लैक स्पॉट/ग्रे-स्पॉट के ब्लैक बोर्ड में आपातकालीन नम्बर अंकित करने के भी निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
बैठक में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने एवं सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय करने के संबंध में चर्चा एवं विचार विमर्श किया गया। जिले में सड़क सुरक्षा क्रियाकलापों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटना के कारणों को पहचानना और उनका अध्ययन, प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान तथा सुधार से संबंधित कार्यों की समीक्षा एवं निगरानी तथा सड़क इंजीनियरिंग उपाय, सड़क सुरक्षा मानकों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करना, दुर्घटना घातकता में कमी लाने के लिए विशिष्ठ लक्ष्यों के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्षा कार्य योजना तैयार करना तथा उसका क्रियान्वयन करना, गति सीमा और यातायात को सुचारु बनाने के उपायों पर चर्चा एवं विचार विमर्श किया गया।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार नायक, जिला परिवहन अधिकारी एस.एल. लकड़ा, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर अनमोल विवेक टोप्पो, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर