मनरेगा श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस मनाने पहुंची जिला पंचायत सीईओ, पंचायत स्तर पर चल रहे विभिन्न कार्यों एवं गौठानों में संचालित गतिविधियों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश….

मनरेगा श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस मनाने पहुंची जिला पंचायत सीईओ,
पंचायत स्तर पर चल रहे विभिन्न कार्यों एवं गौठानों में संचालित गतिविधियों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव ने रोजगार दिवस आयोजन के अवसर पर विकासखण्ड राजपुर के विभिन्न ग्राम पंचायतों में श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस मनाया तथा ग्राम पंचायत स्तर पर चल रहे डबरी निर्माण कार्य, गौठान, बाड़ी, तथा गौठानों में संचालित अन्य सभी गतिविधियों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती यादव ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में इस वर्ष सामान्य, अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ विषेष पिछड़ी जनजाति परिवार, वनाधिकार पट्टाधारी परिवार, महिला, विधवा, परित्यक्ता एवं दिव्यांग श्रमिकों पर भी फोकस किया जा रहा है और उन्हें अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना अन्तर्गत प्रत्येक माह के 07 तारीख को जिले के समस्त ग्रामों में ‘‘रोजगार दिवस’’ का आयोजन किया जाता है। उन्होंने इस दौरान उपस्थित सभी तकनीकी अमलों एवं निर्माण एजेन्सी को आवष्यक दिशा-निर्देश के साथ समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती यादव ने निर्माण एजेंसियों को मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यों में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चल रहे निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों से मजदूरी भुगतान के संबंध में चर्चा की तथा कार्य स्थल में पीने का पानी, छाया, प्राथमिक उपचार हेतु मेडिकल किट इत्यादि की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही सभी तकनीकी अमलों को यह भी निर्देशित किया कि कार्य प्रारंभ करने के पूर्व अथवा कार्य प्रारंभ के प्रथम सप्ताह में ही नागरिक सूचना पटल बनाया जावें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत एनएमएमएस के माध्यम से मनरेगा श्रमिकों का ऑनलाईन हाजरी कार्यस्थल पर ही लेवें ताकि महात्मा गांधी नरेगा के प्रावधानों के अनुसार 15 दिवस में मजदूरी भुगतान श्रमिकों को प्राप्त हो सके। वर्तमान में महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत डबरी, तालाब, भूमि सुधार एवं मेढ़बंदी, नरवा उपचार के कार्य जैसे – गली प्लग, बोल्डर चेक, गैबियन, इत्यादि कार्य निरंतर चल रहे हैं।
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव ने सभी पंजीकृत श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील किया है कि जिले के सभी विकासखण्डों के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पर्याप्त श्रममूलक कार्योें की स्वीकृति प्रदान की गई है, अतः महात्मा गांधी नरेगा योजना में पंजीकृत श्रमिक अपने ग्राम पंचायतों में काम की मांग करें और अधिक से अधिक रोजगार स्थानीय स्तर पर प्राप्त करें।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर