दिव्यांग सेवा परोपकार का सबसे बड़ा मार्ग : रामकृष्ण साहू पीआरए ग्रुप के सौजन्य से सहायक उपकरणों का हुआ वितरण…..

 

* अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर हुआ सम्मान समारोह.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर जिला स्तरीय सम्मान समारोह व सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम जिला कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष व एल्डरमैन राहुल अग्रवाल की अगुवाई में नपा सभाकक्ष में पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, सीईओ जिला पंचायत लीना कोसम व नगर पालिका अध्यक्ष के के अग्रवाल के आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री साहू ने दिव्यांग सेवा को परोपकार का सबसे बड़ा मार्ग बताते हुए इसे मानवीय मूल्यों के कर्त्तव्यों का निर्वहन करार दिया। उन्होंने दिव्यांगजनों से रूबरू बातचीत करते हुए पुलिस से हर संभव मदद की बात कही और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाते हुए दिव्यांगजनों का उत्साह बढ़ाया। सीईओ लीना कोसम ने सरकार की दिव्यांगजनों को लेकर चल रही योजनाओं से अवगत कराते हुए उसका लाभ लेने की अपील की और कहा कि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने से वे सीधे उनसे संपर्क करें।

नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की बधाई दी व स्वागत उद्बोधन में राहुल अग्रवाल ने सभी का स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि पीआरए ग्रुप के द्वारा प्रति वर्ष जिला स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमें विभिन्न उपकरणों के साथ उन्हें, मिष्ठान, कम्बल, बर्तनों का वितरण किया गया। लगभग दिव्यांगों को बर्बरीक प्रोजेक्ट के द्वारा आठ दिव्यांगों को व्हील चेयर, पांच दिव्यांगों को बैशाखी, पांच दिव्यांगों को छड़ी सहित चार कान की मशीनें व छह दिव्यांगों को आजीविका हेतु दुकान चलाने के लिए किराना व डेलीनीड्स का सामान प्रदान किया गया। इस दौरान शासन द्वारा मिली मोटराईज्ड ट्रायसायकल के खराब होने पर बसदेई व शिवप्रसादनगर के दिव्यांगों के वाहन की बैटरी भी बदलने का बीड़ा राहुल अग्रवाल ने उठाया। सूरजपुर शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी तादाद में आये दिव्यांगजनों को हल्दीराम के मिष्ठान गिफ्ट पैकेट, कंबल तथा स्टील के टिफिन प्रदान किये गये। कार्यक्रम का सफल संचालन सुनील अग्रवाल एवं आभार प्रदर्शन संजय डोसी ने किया। कार्यक्रम में रामश्रृंगार यादव, गैबीनाथ साहू, प्रवेश गोयल, विरेन्द्र बंसल, त्रिलोक बेहरा, सुरेन्द्र देवांगन, राम सिंह, अजय सोनी, गिरधारी साहू, शांतू डोसी, परमेश्वर राजवाड़े, कौनेन अंसारी, नीरज गोयल, छोटू अग्रवाल, आकाश अग्रवाल,अनुराग डालमिया, जियाजुल हक, मधू साहू, अजय सोनवानी, आलोक अग्रवाल, राजपाल कसेरा, मो.रजाक, तनवीर आलम सहित बड़ी संख्या में नगरीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

* पढ़े-लिखे दिव्यांगजनों को देंगे रोजगार.

कार्यक्रम के संयोजक व पीआरए गु्रप के डायरेक्टर राहुल अग्रवाल ने बताया कि जो दिव्यांग साथी पढ़े-लिखे हैं और आत्मनिभर बनना चाहते हैं, ऐसे युवाओं को वे रोजगार प्रदान कराने की दिशा में पहल कर रहे हैं। उनके स्कूल व आने वाले मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ व्यवसायिक फर्मों में प्लेसमेंट के माध्यम से दिव्यांगजनों की नियुक्ति करने की मुहिम की शुरूआत की है।