कलेक्टर ने ली सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक, भू-अर्जन के लंबित मुआवजा प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निराकरण करने के दिये निर्देश….

कलेक्टर ने ली सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक,
भू-अर्जन के लंबित मुआवजा प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निराकरण करने के दिये निर्देश….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा की, साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, ई-समाधान में विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि वितरण हेतु भू-अभिलेख शाखा में प्रकरण प्रस्तुत करने को कहा।
संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का उठाव कृषि, उद्यान एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी से गौठानों में संचालित मल्टी एक्टिविटी की प्रगति की जानकारी लेते हुए प्रत्येक गौठानों में तीन से चार मल्टी एक्टिविटी संचालित करने को कहा, इसके साथ ही उन्होंने पशुधन विभाग के अधिकारी से गौ-मूत्र खरीदी एवं उससे निर्मित उत्पादों की जानकारी लेते हुए पशुओं के एलएसडी टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से नेटवर्क विहिन उचित मूल्य दुकानों की जानकारी लेते हुए शेष सभी दुकानों को 31 दिसम्बर तक नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश दिये, तथा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु उचित मूल्य दुकान व मिलर्स से बारदाने एकत्रित करने के लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति की जानकारी ली इसके साथ ही लक्ष्य के अनुरूप बारदाना एकत्रित करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विगत दो सप्ताह में दवाओं के विक्रय तथा दवा खरीदने वालों के संख्या में बढ़ोतरी के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से प्रत्येक माह जीवन दीप समिति की बैठक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सी-मार्ट के द्वारा विक्रय किये जाने वाले उत्पादों एवं राशि की जानकारी लेते हुए सी-मार्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में निर्माणाधीन विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि का वितरण करने हेतु सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी से नौनिहाल छात्रवृत्ति व मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत् छात्रवृत्ति स्वीकृत कर सार्वजनिक कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों से वितरित कराने को कहा।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर अनमोल विवेक टोप्पो, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर