कलेक्टर ने महावीरगंज धान उपार्जन केन्द्र का किया औचक निरीक्षण, मृतक की ऋण पुस्तिका लेकर धान बेचने आये किसान का धान जप्त….

कलेक्टर ने महावीरगंज धान उपार्जन केन्द्र का किया औचक निरीक्षण,
मृतक की ऋण पुस्तिका लेकर धान बेचने आये किसान का धान जप्त….
लघु एवं सीमांत किसानों से धान की खरीदी प्राथमिकता से करने के दिये निर्देश

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के धान खरीदी केन्द्र महावीरगंज का औचक निरीक्षण किया, कलेक्टर ने धान के रख-रखाव व खरीदी केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं तथा नमी मापक यंत्र, स्टैंसिल, किसानों से खरीदे गये धान की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मृत किसान के नाम पर धान बेचने आये किसान का धान जप्त करने का निर्देश देते हुए मृत किसान के परिजनों को ऋण पुस्तिका में फौती, नामांतरण कराने को कहा , उन्होंने लघु एवं सीमांत किसानों से प्राथमिकता के साथ धान खरीदी करने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिये।
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने समिति में धान बेचने आये किसानों की ऋण पुस्तिका का अवलोकन किया, ऋण पुस्तिका का अवलोकन के दौरान उन्होंने पाया कि मृतक किसान अब्दुल रहमान की ऋण पुस्तिका लेकर रोशन बानो पति तालिब अंसारी धान बेचने पहुंचे थे, जिस पर उन्होंने रोशन बानों के कब्जे से 111 बोरी धान जप्त करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही कलेक्टर ने रोशन बानो के पति को ऋण पुस्तिका में फौती, नामांतरण चढ़ाने को कहा। उन्होंने धान खरीदी के सहायक नोडल अधिकारी एवं समिति प्रबंधक से आगामी दिनों में की जाने वाली धान की खरीदी की जानकारी ली, तथा सहायक नोडल अधिकारी से अब तक की गई खरीदी तथा काटे गये टोकन की जानकारी लेते हुए नमी मापक यंत्र से धान की नमी को परखा तथा बारदानें में अच्छी तरह से समिति की स्टैंसिल नहीं होने पर स्टैंसिल ठीक से करने को कहा। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने समिति प्रबंधक से रोस्टर के हिसाब से धान की खरीदी करने तथा किसानों से प्रतिदिन निर्धारित रोस्टर के आधार पर धान खरीदी करने को कहा। उन्होंने समिति प्रबंधक से धान उठाव की जानकारी लेते हुए, धान के आवक से खरीदी प्रभावित न हो इस आशय से निर्धारित समयावधि में धान का उठाव करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशांत कतलम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज गौतम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर