श्रीधन्वंतरी मेडिकल स्टोर से अब तक 28 हजार 541 हितग्राही हुए लाभान्वित, हितग्राहियों को हुई 32 लाख 73 हजार रूपये की बचत….

श्रीधन्वंतरी मेडिकल स्टोर से अब तक 28 हजार 541 हितग्राही हुए लाभान्वित,
हितग्राहियों को हुई 32 लाख 73 हजार रूपये की बचत….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप लोगों को गुणवत्तायुक्त दवाईयां सस्ती दरों पर मिल सके तथा आमजनों पर पड़ने वाला आर्थिक भार कम हो, इसी के तहत् कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशन में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन जिले के सभी 5 नगरीय निकाय क्षेत्रों में किया जा रहा हैं, जहां पर दवाईयां 52 प्रतिशत तक सस्ते दरों पर उपलब्ध है। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में 251 प्रकार के एलोपैथिक जेनेरिक दवाईयां व 27 प्रकार के सर्जिकल स्टूमेंट, शिशु आहार तथा 69 हर्बल प्रोडक्ट के साथ ही सौंदर्य प्रसाधन की सामग्रियां रियायती दरों पर जरूरतमंदों को मिल रही है। जिले के समस्त नगरीय निकायों में संचालित पांच श्रीधन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से अब तक 28 हजार 451 हितग्राही लाभान्वित हुए हैं, मेडिकल स्टोर से कुल 67 लाख 74 हजार 747 रूपये की दवाईयां बेची गई हैं, जिससे हितग्राहियों को 32 लाख 73 हजार 659 रूपये की बचत हुई है।
श्रीधन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का लाभ पूरे जिलेवासियों को मिल रहा है यह मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम गणेशमोड़ निवासी सुमित दास ने बताया कि उन्होंने 122 रूपये की दवाईयां खरीदी और उन्हें मात्र 60 रूपये चुकाने पड़े। यह कोई ऑफर या सेल नहीं बल्कि शासन द्वारा संचालित श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में उपलब्ध दवाओं में नियमित दी जाने वाली छूट है, जहां दवाइयों पर 50 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 52 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दामों में दवाओं के मिलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है तथा पैसों की बचत हो रही है। मेडिकल स्टोर में दी जा रही छूट के कारण लोग दवाईयां लेने के लिए श्रीधन्वंतरी मेडिकल स्टोर का रूख कर रहे हैं।
ग्राम पिपरौल से धन्वंतरी मेडिकल स्टोर पहुंचे रामलाल प्रजापति ने बताया कि वे जरूरत पड़ने पर निजी मेडिकल स्टोर से जरूरी दवाईयां खरीदते थे, जिसमें उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे, लेकिन अब वही दवाईयां श्रीधन्वंतरी मेडिकल स्टोर में सस्ते दर पर मिल रही है। श्रीधन्वंतरी मेडिकल स्टोर के संचालित होने से समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के दवाईयों पर होने वाले खर्च में कमी आयी है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर