नशा फ्री गांव-शहर अभियान को लेकर पुलिस चौपाल लगाकर नागरिकों को कर रहे जागरूक…..

 

 

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर।  पुलिस युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चला रही है। इसके तहत युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए इससे दूर रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू ने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को नशा तस्करों पर कड़ी नजर रखने व उन पर लगातार कार्रवाई करने के साथ ही नशे के विरूद्ध जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

इसी परिप्रेक्ष्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में गुरूवार 10 नवम्बर 2022 को एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह की मौजूदगी में चौकी खड़गवां पुलिस के द्वारा ग्राम बोझा में नशे के विरूद्ध चौपाल का आयोजन किया। इस दौरान एसडीओपी ने कहा कि नशा एक ऐसा दलदल है, जिसमें धंसने वाला खुद तो तबाह होता ही है, साथ ही उसका पूरा परिवार भी तबाह होता है। उन्होंने कहा कि नशे की बुराइयों व दुष्प्रभावों से परिवार व समाज को बचाने के लिए नशा फ्री गांव-शहर का लक्ष्य लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में मजबूत पहल शुरू हो चुकी है। नशा से दूर रहने के लिए पढ़ाई एवं खेलकूद का सहारा लेने की समझाईश दी।

चौकी प्रभारी खड़गवां संजय सिंह ने कहा कि नशा फ्री गांव-शहर अभियान को सफल बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। नशे का व्यापार, नशा बेचने वाले, अवैध रूप से बेच रहे शराब या किसी भी प्रकार का नशा बेचने वाले के बारे में पता चले तो आप तुरंत पुलिस को सूचित करें, सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। चौपाल में महिला-छात्राओं को अभिव्यक्ति ऐप के बारे में जानकारी देकर ऐप डाउनलोड करवाया। धोखाधड़ी से बचाव, साईबर अपराध, यातायात नियम, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने कानूनों, विधिक जानकारियों से अवगत कराया। इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन, युवा एवं बच्चे मौजूद रहे।