धान खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें – कलेक्टर

धान खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें – कलेक्टर

कलेक्टर ने ली धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के अंतर्गत 01 नवम्बर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक धान खरीदी किया जाना है। आदेश के परिपालन में कलेक्टर विजय दयाराम के. की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में जिले के समस्त धान उपार्जन समिति के प्रबंधकों, धान खरीदी प्रभारी एवं कम्प्यूटर ऑपरेटरों की बैठक ली तथा आगामी धान खरीदी की तैयारी का बिंदुवार समीक्षा कर खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
धान खरीदी की समीक्षा बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला खाद्य अधिकारी से खरीदी केन्द्रों तथा समितियों की जानकारी ली। उन्होंने समितियों में समिति प्रबंधक व डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों की खरीदी शुरू होने से पहले विकासखण्ड स्तर पर पदस्थापना बदलने तथा समितियों में रिक्त समिति प्रबंधकों एवं डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों की नियुक्ति करने को कहा। साथ ही कलेक्टर ने धान खरीदी के पूर्व जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी प्रभारी, टोकन प्रभारी एवं बारदाना प्रभारी की नियुक्ति हेतु सर्व संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी हेतु जारी किये जाने वाले सभी टोकनों का सत्यापन संबंधित प्रभारी अधिकारी एवं पटवारी करेंगे, दोनों सत्यापनकर्ता के संयुक्त हस्ताक्षर के पश्चात ही जारी टोकन में धान खरीदी की जावेगी। बैठक में उन्होंने समितिवार रकबे की जानकारी ली तथा बढ़े हुए रकबे का सत्यापन करने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि बारदाने की कमी से जिले के किसी भी धान उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीदी प्रभावित नहीं होना चाहिए, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने खरीदी के दौरान समितियों में स्टेंसिल का स्याही लाल रंग का उपयोग करने के निर्देश दिए। जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी हेतु पर्याप्त जगह, साफ-सफाई, फेंसिंग, चबूतरा, ड्रेनेज, विद्युत व्यवस्था, सीसीटीव्ही, पेयजल तथा किसान विश्राम गृह की व्यवस्था कराने के साथ-साथ पर्याप्त तारपोलिन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य, कॉल सेंटर, फायर ब्रिगेड, पुलिस थाना तथा कंट्रोल रूम के नंबर आवश्यक रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समिति प्रबंधकों से धान खरीदी के पूर्व समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, खाद्य अधिकारी एस.बी.कामटे, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं आर.एन.पैकरा, जिला प्रबंधक नान आर.एन.सिंह, नोडल अधिकारी जिला सहकारी बैंक शंकर भगत एवं संबंधित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर