होटल और डेयरी की आड़ में करते थे लोगो के सेहत के साथ खिलवाड़, जिला प्रशासन ने लिया एक्शन तो खुला सारा राज….

 

 

* प्रशासन के सर्तक करने के बाद भी होटल संचालक धड़ल्ले से कर रहे सफेद कारोबार.

* जिला मुख्यालय में खप रहा सेन्थेटिक खोवा और पनीर.

* गोपाल डेयरी की लाइसेंस निरस्त.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा एवं जिपं सीईओ के निर्देश पर जिले के विभिन्न मिठाइयों की दुकानों में मिठाइयों की गुणवत्ता जांच लगाता कराई जा रही है। इस परिप्रेक्ष्य में जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होटल संचालक, पुशपालक एवं पिलखाक्षीर के कर्मचारियों के उपस्थिति में पूर्व दिवस में आयोजित किया गया था, बैठक में सभी को समझाइश दी गई थी कि जिले में बाहर से खोवा एवं पनीर मंगाकर न खफायें।

आज खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी नितेश मिश्रा एवं तहसीलदार सुश्री हिना टण्डन के द्वारा जिले के प्रसिद्ध बंसल स्वीट्स की जांच की गई, जहा पर मिठाइयां बनाने के लिए धौलपुर देशी शुद्ध घी, हल्दीराम देशी शुद्ध घी, नोवा देशी शुद्ध घी, का उपयोग किया जा रहा है। जांच टीम के द्वारा 1 लीटर घी सेम्पल के लिए गया, जिसे जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
इसी क्रम में पुराना तहसील के सामने गोपाल डेयरी में टीम जांच के लिए पहुंची अधिकारियों ने दूध, पनीर, खोवा की जांच की दूध एवं पनीर ठीक निकला। इनके यहां लगभग 3 कि.ग्रा. सेन्थेटिक खोवा बरामद हुआ। गोपाल डेयरी के संचालक नीरज पाण्डेय ने मनेन्द्रगढ़ के किसी कैलाश गुप्ता से प्रताप बस द्वारा लगातार मुख्यालय लाकर खपाया जा रहा है। संचालक को नोटिस जारी किया गया है तथा विभाग द्वारा लाइसेंस निरस्तीकरण की गयी।

भैयाथान रोड़ में स्थित बाबा होटल संचालक सुभाष पात्रा के यहां टीम पहंुची, वहां पर भी पुरानाबासी मिठाइया मिली, किचन जांच करने पर कोई साफ-सफाई नहीं मिली, उसके दूध की गुणवक्ता जांच की गयी जो फेल हो गयी। जांच करने पर दूध में फैट 1.63 प्रतिशत तथा पानी 37 प्रतिशत पाया गया। जबकि भैंस के दूध में फैट 5 प्रतिशत, गाय के दूध में 3.2 प्रतिशत तथा मिक्स दूध में 4.5 प्रतिशत होना चाहिए। दूध फेल होने के कारण 25 लीटर दूध को फिकवाया गया। इन्होने बताया कि इनके यहां पम्पापुर गांव से शैलेष यादव नाक का व्यक्ति 40 से 60 लीटर दूध की सप्लाई करता है।

इसी क्रम में महगंवा चौक स्थित पण्डित स्वीट्स जब टीम पहुंची तो वहां के कर्मचारियों में हड़कंप मच गयी, सब सामान इधर उधर हटाने व भागने लगे। टीम द्वारा बुलाये जाने पर दूध चेक किया गया, यहा भी दूध फेल निकला। दूध में फैट 1.92 प्रतिशत तथा पानी की मात्रा 33 प्रतिशत पाया गया। संचालक द्वारा बताया गया कि मनोज यादव नामक देवनगर का व्यक्ति उसे रोजाना लगभग 60 लीटर दूध की सप्लाई करता है। 3 किलो खोवा की जांच की जो एकदम नकली निकला। उसे जब्त कर लिया गया। इनके यहां खराब छेना चमचम की मिठाई लगभग 3 किलो फ्रीजर में मिला। जिसका तापमान ठीक कर वे ग्राहकों में खपाना चाहते थे। इसके बाद भैयाथान रोड स्थित कृष्णा डेयरी की जांच किया गया, यहां पर रांची, बनारस से लाकर सेन्थेटिक पनीर खपाया जा रहा था उसकी भी जब्ती की गयी।
उक्त कार्रवाई में राम प्रकाश जायसवाल नमूना सहायक, सुमीत त्रिपाठी, पुलिस प्रशासन से हेमेन्द्र तिवारी, रूपेश सोनवानी एवं संतोष सोनवानी उपस्थित रहे।