कलेक्टर ने पिट्ठुल में हाथ आजमाकर खेल में भरा रोमांच….

* पारंपरिक खेलों के प्रति बच्चे, युवा व महिलाओं में उत्साह.

अम्बिकापुर

कलेक्टर  कुन्दन कुमार ने शुक्रवार को पीजी कॉलेज ग्राउंड में आयोजित राजीव युवा क्लब स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में पिट्ठुल खेल में हाथ आजमाया जिससे खेल में और रोमांच बढ गया। कलेक्टर ने खेल में शामिल होकर दो बार पिट्ठुल गिराने में कामयाब रहे। इस दौरान प्रतिभागी बच्चे, युवा और महिलाओं में पारंपरिक खेलों के प्रति भारी उत्साह देखा गया। राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर नगर निगम के वार्ड क्रमांक 14 के द्वारा पीजी कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठुल, रस्साकसी, फुगड़ी, भौंरा, खो-खो सहित अन्य खेलों में प्रतिभागी उत्साह से भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर कलेक्टर  कुंदन कुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अपनी परम्परा और पहचान है। यहां की संस्कृति के साथ खेले जाने वाले खेल बहुत महत्व रखते हैं। यह भाईचारे की भावना को विकसित करने के साथ शारीरिक विकास में भी योगदान देता है। गांव-गांव में इस तरह के आयोजन होने से एक बार फिर इन खेलों की पहचान बढ़ेगी और आने वाली पीढ़ी इसे जान पायेंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में लोगों को बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील भी किया।
राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने के साथ ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों के खेल प्रतिभाओें को आगे बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश भर में 6 अक्टूबर से  प्रारंभ हुए इस खेल आयोजन में नगरीय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों ने भाग ले रहे हैं। प्रदेश में पहली बार इस तरह के खेलों का आयोजन होने से बड़ी संख्या में लोग आयोजन स्थल पर पहुंच रहे है।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा मगाई, पार्षद  द्वितेन्द्र मिश्रा,  प्रमोद चौधरी,  शैलेन्द्र प्रताप सिंहदेव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, प्रतिभागी और खेल प्रेमी मौजूद थे।