ग्राम पंचायतों में मनाया गया रोजगार दिवस, श्रमिकों को दी गई मनरेगा के तहत् ऑनलाईन मजदूरी भुगतान की जानकारी….

ग्राम पंचायतों में मनाया गया रोजगार दिवस,

श्रमिकों को दी गई मनरेगा के तहत् ऑनलाईन मजदूरी भुगतान की जानकारी….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

विकासखण्ड वाड्रफनगर के 95 ग्राम पंचायतों में मनरेगा श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों एवं मनरेगा कार्य स्थलों में श्रमिकों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मनरेगा के प्रावधानों, काम की मांग करने, स्थानीय स्तर पर रोजगार, समय पर मजदूरी भुगतान एवं मनरेगा में व्यक्तिगत रूप से हितग्राहीमूलक कार्यों से लाभ प्राप्त करने की जानकारी प्रदान की गई।
रोजगार दिवस के अवसर पर मनरेगा में कार्यरत मजदूरों की दैनिक हाजरी नेशनल मोबाईल मॉनिटरिंग एप्प के माध्यम से कार्यस्थल पर ही ऑनलाईन करने की जानकारी दी गई ताकि किसी भी कार्यरत मजदूर की हाजरी न छूटे। साथ ही इस रोजगार दिवस में आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु तैयार किये जा रहे ग्राम पंचायत विकास योजना में मनरेगा का लेबर बजट तैयार करने, लेबर बजट में पात्र व्यक्तिगत हितग्राहियों को अधिक से अधिक कार्य में शामिल कराने एवं ग्राम सभा में अनुमोदन कराने की भी जानकारी दी गई।
जनपद पंचायत वाड्रफनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार प्रमोद सिंह ने बताया कि आज के शिविर में मनरेगा अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभों के साथ-साथ एनएमएमएस के माध्यम से मनरेगा श्रमिकों का ऑनलाईन हाजिरी कार्यस्थल पर ही लिये जा रहे हैं, ताकि श्रमिकों को समय पर मजदूरी भुगतान हो सके, इसके बारे में विस्तृत जानकारी श्रमिकों को दिया जा रहा है। साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष के मनरेगा लेबर बजट में अधिक से अधिक हितग्राहीमूलक कार्य लेने के संबंध में भी जानकारी दिया जा रहा है। उन्होंने सभी पंजीकृत श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील किया है कि जनपद पंचायत वाड्रफनगर के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पर्याप्त श्रम मूलक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है, अतः मनरेगा पंजीकृत श्रमिक अपने ग्राम पंचायतों में काम की मांग करें और अधिक से अधिक रोजगार स्थानीय स्तर पर प्राप्त करें।
ज्ञातव्य है कि विकासखण्ड वाड्रफनगर में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में अभी तक 8 हजार 296 जॉबकार्डधरियों के 14 हजार 12 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है तथा कुल 22 लाख 24 हजार 514 मानव दिवस का सृजन किया गया है। मनरेगा में इस साल सामान्य अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार, वनाधिकार पत्रधारी परिवार, महिला, विधवा, परित्यक्ता एवं दिव्यांग श्रमिकों पर भी फोकस किया जा रहा है और अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर