स्वास्थ्य योद्धाओं को दी गई सर्पदंश से बचाव की जानकारी….

स्वास्थ्य योद्धाओं को दी गई सर्पदंश से बचाव की जानकारी….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य योद्धा के रूप में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी कड़ी में गत् दिवस स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम विद्यालय बलरामपुर में स्वास्थ्य योद्धाओं को सर्प दंश से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई।
छात्र-छात्राओं को सर्प दंश से बचाव के संबंध में व्याख्यान एडवोकेसी स्नैक रेस्क्यू सत्यम द्विवेदी वन विभाग रामानुजगंज द्वारा जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि सर्प के काटने पर व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए तथा सर्प के प्रजातियां तथा विषैले सर्प की पहचान, विषैले सर्प के काटने पर क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की, साथ ही स्वास्थ्य योद्धा को शिक्षा के साथ स्वास्थ्य की बात-अब हम भी साथ, हर घर स्वास्थ्य जागरूकता के बारे में बताया गया।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक गणपत नायक, खण्ड चिकित्सा अधिकारी बलरामपुर डॉ.एच.एस.मिश्रा सहित स्कूल के शिक्षक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर