कोटेया के छात्रों ने देखी गांधी जी के जीवन पर बनी फ़िल्म ‘गांधी’….

 

 

‘गांधी’ फिल्म छात्रों में नैतिक मूल्य का विकास करेगी:- लिनु मिंज

सूरजपुर/ प्रेमनगर

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन अटल नगर का पत्र क्र. एफ- 5 – 37/ 2022/ 20 के परिपालन में जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर के पत्र क्रमांक/ 3430/ हमर तिरंगा / 2022- 23 के तहत जिले के समस्त विद्यालयों में हमर तिरंगा के नाम से समुदाय के साथ मिलकर शासकीय, निजी एवं अनुदान प्राप्त शालाओं में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन 20 से 30 अगस्त तक किया जाना है। इसी तारतम्य में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कोटेया प्रेमनगर में प्राचार्य लिनु मिंज के नेतृत्व में सभी छात्रों को प्रोजेक्टर के माध्यम से गांधी जी के जीवन पर बनी फिल्म गांधी दिखाया गया।

बता दें कि राज्य शासन के पत्रानुसार भारत इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वां वर्ष पूरा किया गया और इस वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया गया। राज्य में स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे करने के अवसर पर हम सब मिलकर छत्तीसगढ़ में “हमर तिरंगा” के नाम से लोगों के साथ मिलकर समस्त विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।

* हमर तिरंगा के तहत ये विभिन्न कार्यक्रम हुए *

हमर तिरंगा कार्यक्रम के तहत 20 से 30 अगस्त होने वाले कार्यक्रमों में प्रभात फेरी, दीवाल लेखन, स्वतंत्रता सेनानियों पर आधातित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, झांकी, देशभक्ति गीत, चित्रकला, पोस्टर, रंगोली, नुक्कड़ नाटक, एकल युगल, सामूहिक नृत्य, बड़े बुजुर्गों द्वारा कहानी सुनाना, समुदाय की ओर से देश भक्ति गीत, स्तर अनुरूप वाचन, निबंध लेखन, स्वतंत्रता आंदोलन व सेनानियों पर भाषण, पालकों हेतु प्रतियोगिता में खेल, संविधान संबंधी पुस्तक का वाचन, पालकों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा, प्रदर्शनी में स्थानीय, खेल, खिलौने से सीखना, सांस्कृतिक धरोहर- विरासत एकत्र कर शाला संग्रहालय, म्यूजियम कला एवं कौशल, समुदाय की ओर से देश भक्ति गीत आदि।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जन जन में देशभक्ति की भावना का प्रचार प्रसार करना, शहीदों की गाथाएं जन जन तक पहुंचाना एवं सभी छत्तीसगढ़ के नागरिकों में देश के प्रति समर्पित रहने की भावना विकसित करते हुए वर्तमान संदर्भ में आजादी के असली अर्थ को समझाते हुए निरक्षरता के चंगुल से आजादी पाकर सभी को बेहतर गुणवत्ता की शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवाना है। कोटेया प्राचार्य लिनु मिंज ने कहा गांधी फ़िल्म को देखकर छात्रों में नैतिक मूल्यों की समझ बनेगी जिससे वे अपने जीवन में परिवर्तन ला सकेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान कोटेया विद्यालय के समस्त शिक्षक व छात्र छात्राएं उपस्थित थे।