सुपोषण अभियान के हितग्राहियों को हमेशा पौष्टिक एवं गर्म भोजन दें:- कलेक्टर

सुपोषण अभियान के हितग्राहियों को हमेशा पौष्टिक एवं गर्म भोजन दें:- कलेक्टर
विभाग के रिक्त पदों पर शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार समय-सीमा में नियुक्ति की कार्यवाही करें पूर्ण
महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न….

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक, जिला बाल संरक्षण इकाई एवं केन्द्र प्रशासन सखी वन स्टॉप सेंटर के अधिकारियों की बैठक लेकर विभाग के अंतर्गत संचालित की जा रही योजनाओं की गहन समीक्षा की। उन्होंने विभाग की आगामी कार्ययोजना एवं तैयारी की जानकारी लेते हुए विभाग में संचालित योजना के बेहतर क्रियान्वयन हेतु अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए जिले में स्वीकृत सेटअप की जानकारी ली। उन्होंने बाल विकास परियोजना कुसमी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका की नियुक्ति प्रक्रिया को निरस्त कर पुनः नियुक्ति की कार्यवाही पूर्ण करने तथा शेष परियोजनाओं में रिक्त आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की नियुक्ति हेतु तत्काल विज्ञापन जारी कर शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार समय-सीमा में नियुक्ति की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पूरक पोषण आहार तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी लेते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दी जाने वाली रेडी टू ईट की गुणवत्ता अच्छा रखने तथा सुपोषण अभियान के अंतर्गत हितग्राहियों को हमेशा पौष्टिक व गरम भोजन देने को कहा। उन्होंने कुपोषण की जानकारी लेते हुए अत्यधिक कुपोषण वाले पंचायतों का मैप तैयार करने तथा उन पंचायतों का सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने 01 अगस्त से 13 अगस्त तक आयोजित की गई वजन त्यौहार की जानकारी ली तथा वजन किये गये बच्चों की एण्ट्री की तैयारी पूर्ण करने को कहा। कलेक्टर ने पोषण ट्रेकर के अंतर्गत 06 माह से 06 वर्ष के बच्चों, गर्भवती व शिशुवती माताओं का शत्-प्रतिशत आधार सत्यापन का कार्य 25 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिले में संचालित एनआरसी सेन्टर में लगातार कुपोषित बच्चों को भर्ती करने तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत् हितग्राहियों को राशि का भुगतान करने व नोनी सुरक्षा योजना के तहत बालिकाओं की शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य में सुधार लाने तथा बाल-विवाह रोकथाम हेतु योजना संचालित करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने कौशल्या मातृत्व वंदना की क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए जिले में योजना का क्रियान्वयन सही ढ़ंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने आंगनबाड़ी भवन निर्माण की समीक्षा करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करने तथा जर्जर हो चुके आंगनबाड़ी भवनों में आंगनबाड़ी संचालित नहीं करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिला बाल संरक्षण समिति एवं सखी वन स्टॉप सेन्टर की प्रकरणों की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी जे.आर.प्रधान, परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक, जिला बाल संरक्षण इकाई व सखी वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर